जुलाई से बदलेंगे बैंकिंग, एटीएम और सेविंग खातों से जुड़े कई नियम, आप भी जान लें…

देहरादून

Covid 19 Latest news: Banking, ATM and savings account Many rules will Going to chang from 1st July
बैंकिंग से जुड़े कई नियमों में एक जुलाई से बदलाव होने जा रहे हैं। सेविंग खाते से लेकर एटीएम तक से जुड़े कई नियमों में बैंक बदलाव लागू करने जा रहे हैं। आप भी इन नियमों के हिसाब से अपनी तैयारी पूरी कर लें।

लॉकडाउन और कोरोना के कारण लोगों को एटीएम से कैश निकालने के नियम में जो राहत दी गई थीं, वह एक जुलाई से नहीं मिलेंगी। सरकार ने एटीएम से कैश विड्रॉल करने के लिए सभी ट्रांजेक्शन चार्जेज हटा लिए थे।

सरकार ने तीन माह के लिए एटीएम ट्रांजेक्शन फीस हटाकर लोगों को कोरोना संकट के बीच बड़ी राहत दी थी। यह छूट सिर्फ तीन महीनों के लिए दी थी, जो कि 30 जून 2020 को खत्म होने वाली है।

कोरोना काल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान किया था कि किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट में औसत न्यूनतम बैलेंस (मिनिमन बैलेंस) की अनिवार्यता नहीं होगी। यह आदेश अप्रैल से जून तक के लिए था।

ऐसे में खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर भी लोगों को किसी तरह का जुर्माना नहीं चुकाना था। लेकिन, अब एक जुलाई से आपको अपने खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। इसके अलावा कुछ बैंक सेविंग खातों में वार्षिक ब्याज की दरों में भी कमी करने जा रहे हैं। यह बदलाव भी एक जुलाई से ही लागू होगा।

 

Related posts