जाहू कस्बे में पेयजल संकट

जाहू (हमीरपुर)। उपमंडल भोरंज के तहत आने वाला जाहू कस्बा पिछले एक वर्ष से पेयजल के लिए तरस रहा है। जाहू पंचायत के तहत आने वाले करीब आधा दर्जन गांवोें को पेयजल किल्लत उठानी पड़ रही है। गांवों में पंचायत द्वारा अपने स्तर ही पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। जाहू के गांवों को पेयजल मुहैया करवाने के लिए अवाहदेवी-कंडापतन पेयजल योजना स्वीकृत हुई थी। योजना के तहत जाहू के हौड़, ढ़ोहब, तंगभटी, जाहू खुर्द और बाजार का क्षेत्र लाभान्वित होना था लेकिन योजना तो शुरू हो गई मगर ये गांव योजना से नहीं जुड़ पाए।
योजना को शुरू हुए दो वर्ष का समय हो चुका है। करोड़ों की लागत से यह योजना शुरू हुई है लेकिन कई गांवों को आज भी सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। योजना के लिए गांव में टैंक और पाइप लाइनें तक बिछा दी गई थी लेकिन पंचायत के यह गांव योजना से नहीं जुड़ पाए है। पंचायत प्रधान चमन लाल, आशा देवी, शीतला देवी, कुसुम लता, अशोक कुमार, संजय कुमार, रवि शर्मा, राजेश शर्मा, अशोक शर्मा, वीरेंद्र, मनोज कुमार, राजेश, निरंजन, आनंद, सोहन लाल ने बताया कि योजना के न जुड़ पाने से परेशानी हो रही है। करीब एक वर्ष से पेयजल संकट छाया हुआ है। पंचायत द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से गुजारा किया जा रहा है। पंचायत भी गांवों को पेयजल मुहैया करवाने में असमर्थ हो चुकी है। ग्रामीण विभाग से कई बार योजना से जोड़ने की मांग कर चुके हैं लेकिन विभाग मौन बैठा है। ग्रामीणों की समस्या कमी उन्हें परवाह नहीं है। उन्होंने विभाग से मांग की है कि शीघ्र ही योजना से जोड़ा जाए।
उधर इस संदर्भ में आईपीएच विभाग के एसडीओ राजेश कानूनगो का कहना है कि गांवों को योजना से जोड़ने का कार्य चल रहा है। शीघ्र ही ग्रामीणों की समस्या हल हो जाएगी।

Related posts