जनरल ने जाना, कितनी तैयार है सेना

अंबाला। भारतीय सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह अंबाला में अधिकारियों से रूबरू होने के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने सेना के आला अफसरों के साथ बैठक कर सेना के बारे में तमाम जानकारी हासिल की, वहीं उन्होंने ये भी जाना कि अंबाला में सेना युद्ध की तैयारियाें को लेकर कितनी सक्षम है। इसके अलावा उन्होंने कई और महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी अफसरों से चरचा की। चीफ आफ आर्मी स्टाफ की इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से माथापच्ची हुई। भारतीय सेना की कमान संभालने के बाद सेना प्रमुख का अंबाला में पहला दौरा था। सैन्य सूत्रों के अनुसार सेना प्रमुख इन दिनों देश की हर बड़ी छावनियों का दौरा कर रहे हैं। ताकि वह संबंधित लोकल आर्मी अथारिटी की स्थितियों का जायजा लेते हुए ये देख सकें कि यदि किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति पैदा होती है, तो स्थानीय सेना उस स्थिति से निपटने के लिए कितनी तैयार है? साथ ही व ये भी देखना चाहते हैं कि विपरित स्थितियों से निपटने के लिए सेना को क्या कमियां खल सकती है और किस तरह से इन कमियों को दूर किया जा सकता है। इसलिए सेना प्रमुख बड़ी छावनियों में तैनात आर्मी अफसरों से संसाधनों व जवानों की कमी व अन्य प्रकार की खामियों पर चरचा कर रहे हैं। विगत दिवस जनरल अंबाला पहुंचे थे।
इसी कड़ी में उन्होंने अंबाला छावनी सैन्य क्षेत्र का दौरान किया। बता दें कि उत्तर भारत में अंबाला कैंटोनमेंट आर्मी का बड़ा बेस कैंप हैं और अंबाला टू कौर व सब एरिया (पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा व हिमाचल) का हेडक्वार्टर अंबाला में ही है। साथ ही उत्तर भारत का सबसे बड़ा एयरफोर्स स्टेशन भी अंबाला में है। इसलिए युद्ध जैसी स्थिति में अंबाला दुश्मनों के बड़े टारगेट पर रहता है। यहां पहली बार अंबाला पहुंचकर चीफ आफ आर्मी स्टाफ का लोकल आर्मी अथारिटी के तमाम बड़े अफसरों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। उसके बाद उन्होंने खड्गा टू कोर और सब एरिया हेडक्वार्टर के तमाम बड़े अफसरों की बैठक ली और अंबाला सेना की कार्यप्रणाली, सेना को पेश आने वाली कमियों व खामियों और सेना की मौजूदा तैयारियों पर विस्तार से कई घंटों तक माथापच्ची की। उन्होंने स्थानीय अफसरों से इस बात की भी जानकारी ली कि फिलहाल अंबाला सेना को किन-किन संसाधनों की कमियां खल रही है? उन्होंने अफसरों से अंबाला सेना की जरूरतों के बारे में भी पूछा।
बैठक के दौरान सेना प्रमुख ने अफसरों से अंबाला सेना की विभिन्न यूनिटों के जवानों के रहन-सहन, उनकी समस्याओं व उनकी मौजूदा स्थिति के बारे में सेना प्रमुख को जानकारी दी। बैठक के दौरान सभी मुद्दों पर चरचा के बाद सेना प्रमुख ने स्थानीय आर्मी अफसरों से मुद्दों पर सकारात्मक परिणाम आने की उम्मीद भी जताई। उसके बाद सेना प्रमुख ने मुख्यालयों व कुछ यूनिटों का दौरा भी किया और तमाम औपचारिकताओं के बाद वह रवाना हो गए।

Related posts

Leave a Comment