कोविडशील्ड वैक्सीन का पहला चरण सफल

कोविडशील्ड वैक्सीन का पहला चरण सफल

चंडीगढ़
25 सितंबर को तीन स्वयंसेवकों को डोज देकर शुरू किया गया था परीक्षण
27वें दिन स्वयंसेवकों की जांच के बाद आई रिपोर्ट में संतोषजनक रहा परिणाम
विस्तार
पीजीआई चंडीगढ़ में ऑक्सफोर्ड की कोविडशील्ड वैक्सीन के मानव परीक्षण का पहला फेज सफल रहा है। परीक्षण में 25 सितंबर को जिन तीन स्वयंसेवकों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी, उनकी स्थिति संतोषजनक है। गुरुवार को उन स्वयंसेवकों के ब्लड सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद यह निर्णय लिया गया है कि उन्हें शनिवार को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी।

पीजीआई के निदेशक प्रो. जगतराम ने बताया कि मानव परीक्षण के पहले फेज की सफलता से टीम उत्साहित है। शनिवार को परीक्षण के क्रम को आगे बढ़ाते हुए स्वयंसेवकों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। उसके बाद तय समयसीमा तक आकलन किया जाएगा। ठीक इसी तरह की प्रक्रिया वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके अन्य स्वयंसेवकों पर भी अपनाई जाएगी। उनका भी 27वें दिन खून जांच कर रिपोर्ट के आधार पर 28 वें दिन दूसरी खुराक दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि पीजीआई में 25 सितंबर से शुरू परीक्षण में अब तक 100 से ज्यादा स्वयंसेवकों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। वहीं, अन्य स्वयंसेवकों की स्क्रीनिंग का क्रम जारी है, उनकी संख्या 150 के पार पहुंच चुकी है। कोरोना को मात देने के लिए विश्व भर में इस वैक्सीन का मानव परीक्षण चल रहा है। चंडीगढ़ पीजीआई में अब तक 500 से ज्यादा स्वयंसेवकों ने पंजीकरण कराया है। पंजीकरण का क्रम अब भी जारी है।

 

Related posts