कोरोना से मौतों का आंकड़ा 200 पार, 357 नए पॉजिटिव मिले, 194 मरीज ठीक भी हुए

चंडीगढ़

कोरोना वायरस

पंजाब में कोरोना वायरस से सोमवार को पांच और लोगों की मौत के साथ ही राज्य में इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 204 पहुंच गया है। अमृतसर में दो और जालंधर में तीन और मरीजों ने जान गंवा दी। उधर, 24 घंटे के दौरान राज्य में 357 नए कोरोना पॉजिटिव भी मिले हैं। राज्य में संक्रमित की संख्या 8178 तक पहुंच गई। हालांकि इसी दौरान 194 मरीजों को स्वस्थ होने पर घर जाने की अनुमति दे दी गई। राज्य में कोरोना को मात देने वाले मरीजों की संख्या अब 5586 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इस समय 2388 मरीज आइसोलेशन वार्ड में दाखिल हैं। इनमें से 69 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। कोरोना के नए मरीज मिलने के मामले में सोमवार को लुधियाना सबसे खराब स्थिति में रहा, जहां 126 संक्रमित मिले। इसके बाद 60 मरीजों के साथ पटियाला दूसरे नंबर पर रहा। इनमें अन्य राज्यों से आए 7 लोग शामिल हैं। जालंधर में सोमवार को 55 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई, जिनमें 34 पहले से पीड़ित व्यक्ति के करीबी हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में अब तक 400944 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए हैं।
यह भी पढ़ें- तस्वीरें: अचानक पहुंचा बंदर, कुर्सी पर बैठ पेन पकड़ा, चालान बुक जांची, ट्रैफिक पुलिस हैरान!

फाजिल्का में तीन और कोरोना पॉजिटिव मिले
फाजिल्का में कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं। इनमें से दो की ट्रैवल हिस्ट्री त्रिपुरा और बिहार से जुड़ी है। स्वास्थ्य विभाग ने तीनों लोगों को कोविड केयर सेंटर जलालाबाद भेज दिया व संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी। जिला सिविल सर्जन चंद्रमोहन कटारिया ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव खुईखेड़ा निवासी करीब 43 वर्षीय व्यक्ति त्रिपुरा से आया है। जबकि माहूआना निवासी 23 वर्षीय व्यक्ति की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

इस प्रकार अबोहर की नई सब्जी मंडी निवासी करीब 24 वर्षीय युवक बिहार से आया है और 11 जुलाई को इनके सैंपल लिए गए थे। सोमवार को आई रिपोर्ट में तीनों कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 11 हो गई है।

बठिंडा में कोरोना संक्रमित दस नए केस मिले
बठिंडा में सोमवार को कोरोना संक्रमित दस नए केस सामने आए। जबकि सिविल सर्जन डॉ. अमरीक सिंह संधू नौ संक्रमित मरीजों की पुष्टि कर रहे। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी मेडिकल कॉलेज फरीदकोट से जुडे़ सूत्रों से प्राप्त लिस्ट के अनुसार दस लोग कोरोना संक्रमित हैं। इस लिस्ट में दो लोग माडल टाउन, दो गणपति एन्क्लेव, तीन कैंट, एक प्राइवेट अस्पताल, एक गांव बल्लूआना और एक रामा मंडी से हैं। इनमें तीन महिलाएं एवं सात पुरुष हैं।

संगरूर: 31 लोगों ने कोरोना को हराकर घर वापसी की
डीसी रामवीर ने बताया कि सोमवार को 31 लोगों ने कोरोना को मात देकर घर वापसी की। 12 जुलाई तक 18 हजार 486 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिसमें से 17614 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। इसके अलावा 510 मरीज कोरोना पर फतेह पा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोविड केयर सेंटर घाबदां से 16, सिविल अस्पताल संगरूर से 1, मालेरकोटला अस्पताल स्थित कोविड वार्ड में 2 और भोगीवाल कोविड केयर सेंटर से 12 लोगों ने कोरोना को मात दी है।

फिरोजपुर में बीएसएफ के दो जवान समेत 11 संक्रमित
फिरोजपुर में सोमवार को बीएसएफ के दो जवान समेत ग्यारह कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं। जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 168 पहुंच गई है, इनमें से एक्टिव केस 73 हैं, जिनका सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सोमवार को कोरोना पॉजिटिव मिले मरीजों के संपर्क में जो लोग आए हैं, उनके भी सैंपल लिए जा रहे हैं।

पठानकोट: 4 साल की बच्ची समेत 8 नए संक्रमित
जिले में रविवार देर रात पहुंची रिपोर्ट में 8 और कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। सिविल सर्जन डॉ. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि संक्रमित मरीजों में  4, 7 और 9 साल के बच्चे शामिल हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि एक दिन पहले संक्रमण से जान गवां चुके 84 वर्षीय व्यक्ति के परिवार के 3 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा तीन भारत नगर, एक फ्रैंडस कॉलोनी जबकि आठवां मरीज बैराज बांध निर्माण में लगी कंपनी का मुलाजिम है। सभी को चिंतपूर्णी मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया गया है।

गुरदासपुर में तीन पॉजिटिव
गुरदासपुर में बटाला का मरीज संक्रमित पाया गया है। वहीं तिब्बड़ी कैंट से भी दो संक्रमित केस सामने आए हैं। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 302 हो गई है। सिविल सर्जन किशन चंद ने यह जानकारी दी।

होशियारपुर: 2 बीएसएफ, 2 पुलिस कर्मियों समेत सात नए पॉजिटिव
होशियारपुर में सोमवार को सात व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सिविल सर्जन डॉ. जसबीर सिंह ने बताया कि दो मामले लुधियाना से रिपोर्ट हुए हैं जिनमें से एक पंजाब पुलिस कर्मचारी है, जबकि एक निजी व्यवसायी है। एक मामला पटियाला से रिपोर्ट हुआ है जो पुलिस कर्मचारी है। इसी तरह बीएसएफ के खड़का स्थित सब-ट्रेनिंग सेंटर के दो हवलदार भी पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में विदेश से आए दो व्यक्ति भी पॉजिटिव पाए गए हैं, इनमें से एक मेहताबपुर गढ़शंकर का और दूसरा होशियारपुर के गांव चक्क साधू का निवासी है।

मुक्तसर में आरएमपी डॉक्टर समेत पांच और नए कोरोना मरीज
मुक्तसर में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने से आंकड़ा 150 के पार हो गया है। सोमवार को जिले में पांच और कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। हालांकि एक्टिव केस 11 ही हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि सोमवार को 136 लोगों की रिपोर्ट आई है। जिसमें से 131 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है तथा पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

सिविल सर्जन ने बताया कि सोमवार को एक कोरोना पीड़ित 50 वर्षीय महिला को सरकारी मेडिकल कॉलेज फरीदकोट में शिफ्ट किया गया है। सोमवार को कोरोना के आए केसों में मलोट का एक 60 वर्षीय आरएमपी डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जबकि एक चक्क शेरेवाला का 47 वर्षीय व्यक्ति, गांव तरखानवाला की 27 वर्षीय महिला तथा गांव चिबड़ांवाली की 30 वर्षीय महिला के अलावा गांव कोटली देव का 34 वर्षीय व्यक्ति है।

फरीदकोट: मेडिकल अस्पताल के पीजी डॉक्टर समेत चार संक्रमित
फरीदकोट में सोमवार को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के हड्डी रोग विभाग के 32 वर्षीय पीजी डॉक्टर समेत चार व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। जैतो निवासी एक संक्रमित महिला को ठीक होने के चलते डिस्चार्ज कर दिया गया है। इससे जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या 156 हो गई है।

फतेहगढ़ साहिब में 21 नए केस
फतेहगढ़ साहिब में 21 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें सात महिलाएं और 13 पुरुष शामिल हैं। सिविल सर्जन डॉ. एनके अग्रवाल ने बताया कि नए आए मरीजों को बनूड़ के ज्ञान सागर अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

पटियाला: नायब तहसीलदार समेत 60 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव
मिनी सचिवालय में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। सोमवार को नायब तहसीलदार की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा 59 अन्य लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। मिनी सचिवालय में पूरे ए-ब्लाक को सैनिटाइज कराया गया। ए-ब्लाक में ही डीसी समेत पटियाला के डिवीजनल कमिश्नर के भी दफ्तर हैं। सिविल सर्जन डॉ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि सोमवार को कोरोना के 60 नए मरीजों के सामने आने के बाद अब कुल केसों की गिनती 635 हो गई है।

लुधियाना: कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 126 नए मामले
लुधियाना में कोरोना संक्रमण ने सोमवार को अभी तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। सोमवार को एक साथ 126 नए मामले सामने आए। इसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 1447 पहुंच गई है। एक दिन में इतने मामले आने पर हड़कंप का माहौल बन गया है। आनन-फानन में सरकारी दफ्तरों में पब्लिक डीलिंग को बंद किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि सोमवार को कुल 126 नए मामले सामने आए हैं, इसमें 116 मामले लुधियाना से संबंधित है।

जालंधर में कोरोना से एक और मौत, 55 संक्रमित
सोमवार को जिले में कोरोना से 54 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही मृतकों की संख्या 28 हो गई है। वहीं 55 कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं। इनमें जालंधर के तीन अस्पतालों के कर्मचारी भी शामिल हैं। अस्पतालों को सैनिटाइज किया जा रहा है। स्टाफ को होम आइसोलेट कर दिया गया है। जिले में सोमवार को 55 मरीज मिलने के साथ संख्या 1271 हो गई है।

राजपुरा में नगर काउंसिल प्रधान समेत पांच पॉजिटिव
नगर काउंसिल प्रधान समेत पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन्हें घर में ही एकांतवास करते हुये उनके परिवार के 10 लोगों के सैंपल लिए हैं। नगर काउंसिल प्रधान लॉकडाउन के चलते जरूरतमंदों को राशन आदि बांटने का कार्य कर रहे थे। बताया जाता है कि तीन चार दिन पहले उन्हें बुखार आया और उन्होंने डॉक्टर से संपर्क किया तो उन्हें कोरोना जांच करवाने की सलाह दी।

शनिवार को उन्होंने सैंपल दिए। इसके बाद वह लायंस क्लब में लगे रक्तदान शिविर में भी पहुंचे, जहां पर लगभग 100 के करीब लोग थे। लोगों ने फूल मालाएं भी उन्हें पहनाईं। सोमवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो लायंस भवन में उनके संपर्क में आने वाले लोगों में खलबली मच गई। कुछ लोगों ने तो अपना नाम कोरोना जांच के सैंपल देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास लिखवा दिया है।

कुछ लोग एकांतवास या आइसोलेशन वार्ड में जाने से बचने के लिए इधर-उधर हो गए हैं। सिविल सर्जन पटियाला डॉ. हरीश मल्होत्रा ने नगर काउंसिल प्रधान की रिपोर्ट पॉजिटिव होने की पुष्टि करते हुए बताया कि अभी तक इस तरह के समारोह में ज्यादा आदमी एकत्र होने की शिकायत नहीं आई है। अगर कोई शिकायत आती है तो कार्रवाई की जायेगी।

 

Related posts