केजरीवाल का दावा- राजधानी में दो साल में दौड़ने लगेंगी 2000 ई-बसें

केजरीवाल का दावा- राजधानी में दो साल में दौड़ने लगेंगी 2000 ई-बसें

नई दिल्ली

दिल्ली में बिकने वाले कुल वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी बढ़कर 9.3 फीसदी हो गई है। पिछले साल वाहनों की कुल बिक्री की तुलना में इस साल के शुरुआती सात महीने में 15 फीसदी अधिक वाहन बिक चुके हैं। इनमें दोपहिया वाहनों की सर्वाधिक 57 फीसदी की हिस्सेदारी है। लगातार ई-वाहनों की संख्या बढ़ रही है। दिल्लीवासी अब ई-वाहनों को बढ़-चढ़कर अपनाने लगे हैं और दिल्ली ईवी राजधानी बनने लगी है। दो साल में दिल्ली में 2000 ई-बसें सड़कों पर उतार दी जाएंगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के सात बस डिपो में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों की शुरुआत के मौके पर राजघाट डिपो पर ये बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बस डिपो में चार्जिंग सुविधा शुरू होने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। वाहनों के लिए फास्ट और स्लो चार्जर की सुविधा दी है। फास्ट चार्जिंग के लिए वाहनों को बिजली के मद में प्रति यूनिट 10 रुपये का खर्च होगा, जबकि स्लो चार्जिंग के लिए यह दर 3 रुपये प्रति यूनिट होगी। फिलहाल दिल्ली में करीब 2000 इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट हैं। इस मौके पर मौजूद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मुख्यमंत्री से चार्जिंग स्टेशन के बारे में जानकारियां साझा की। मुख्यमंत्री ने इसके बाद एक कार में चार्जिंग पैनल लगाकर डिपो में चार्जिंग की शुरुआत की।

ईवी राजधानी बनने लगी दिल्ली
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो साल में दिल्ली में 2000 इलेक्ट्रिक बसें आ जाएंगी। डीटीसी के सात बस डिपो में चार्जिंग सुविधा शुरू होने से काफी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली अब ईवी कैपिटल बनने लगी है। पिछले वर्षों के दौरान ई-वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी से दिल्ली का स्थान देश के दूसरे प्रदेशों से आगे है। दिल्ली में 150 ई-बसों के बाद अगले सप्ताह तक 75 और इलेक्ट्रिक बसें यात्रियों को सेवाएं मुहैया करने लगेंगी। इसके बाद भी बसों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। 2023 के अंत तक दिल्ली के परिवहन बेड़े में 2000 इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएंगी।

चार्जिंग सुविधा के लिए विकसित एप को बताया कारगर : चार्जिंग सुविधा के लिए विकसित एप को कारगर बताते हुए मुुख्यमंत्री ने कहा कि इससे वाहन मालिकों को नजदीकी चार्जिंग पॉइंट, भीड़भाड़ और इंतजार का समय सहित कई जानकारियां मिल सकेंगी। इससे लोगों को अपनी सहूलियत के लिहाज से वाहनों को चार्ज करने का मौका मिल सकेगा।

तेजी से ई-वाहन अपना रहे दिल्लीवासी
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में फिलहाल करीब 68 हजार ई-वाहन हैं। पिछले दो वर्ष में 60,846 ई-वाहन खरीदे गए। पिछले साल 25,809 ई-वाहन खरीदे गए थे। इस साल के शुरुआती सात महीने में बिकने वाले वाहनों की संख्या पिछले साल में हुई वाहनों की कुल बिक्री का 115 फीसदी है। आंकड़ों से यह बात स्पष्ट हो रही है कि दिल्लीवासी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना रहे हैं। साल के अंत तक वाहनों की बिक्री में और बढ़ोतरी होगी। दिल्ली में ई-वाहनों को अपनाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी से बड़ा बदलाव दिखने लगा है।
ईवी पॉलिसी आने के बाद दिल्ली में खरीदे गए 60,846 इलेक्ट्रिक वाहन
दो साल में 60,846 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री।
बस 281 (0.5 फीसदी), ई-रिक्शा 20,819 (34.2 फीसदी), कार्ट और ई-रिक्शा 6,283 (10.3 फीसदी), माल वाहक 20, मोटर साइकिल / स्कूटर 25346 (41.7 फीसदी), साइड कार सहित मोटर/ साइकिल स्कूटर 8, मोपेड 3, मोटर कैब 1726 (2.8 फीसदी), मोटर कार 3215 (5.3 फीसदी), तीन पहिया माल वाहक 2850 (4.7 फीसदी), तीन पहिया सवारी वाहन 293 (0.5 फीसदी), अनुकूलित वाहन एक और मोटराइज्ड साइकिल।
देेशभर के राज्यों में दिल्ली में सर्वाधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की हुई बिक्री
2022 में दिल्ली में कुल 3,18,760 वाहनों की बिक्री हुई है। इनमें 9.3 फीसदी के साथ 29,848 इलेक्ट्रिक वाहन हैं। मार्च 2022 में यह आंकड़ा 12.5 फीसदी पर पहुंच गया था।
तीन महीने में लगेंगे 500 चार्जिंग प्वाइंट और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन
दिल्ली में अभी करीब 2000 चार्जिंग प्वाइंट और बैटरी स्वैपिंग प्वाइंट हैं।
सिंगल विंडो सुविधा के तहत अब तक 500 चार्जिंग प्वाइंट लगाए गए हैं।
दिल्ली के हर कोने में अगले तीन महीने में 500 चार्जिंग प्वाइंट और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।
तीन रुपये प्रति यूनिट पर ई-वाहन होंगे चार्ज देशभर में न्यूनतम दर : गहलोत
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुआई में दिल्ली ने बुधवार को दो नई उपलब्धियां हासिल की हैं। बस डिपो में ईवी चार्जिंग की सुविधा सहित दिल्ली में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक ऑटो मालिकों को स्लो चार्जर से महज 3 रुपये प्रति यूनिट से भी कम खर्च पर चार्जिंग की सुविधा मुहैया की जा रही है। यह दर देशभर में न्यूनतम है। दूसरे प्रदेशों में ईवी चार्जिंग की सुविधा औसतन 10 रुपये प्रति यूनिट की दर पर मिल रही है। दिल्ली सरकार का यह कदम दिल्ली के लोगों के लिए ईवी चार्जिंग को अधिक सुलभ और किफायती बनाएगा।

Related posts