कृषि विवि पालमपुर जल्द उतारेगा बाजार में औषधीय और हर्बल आधारित चाय : कुलपति प्रो. अशोक कुमार सरयाल

पालमपुर (कांगड़ा)

डॉ. जयदेव शर्मा

कृषि विवि पालमपुर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने के लिए जल्द कई गुणों से भरपूर धौलाधार हिम पालम चाय बाजार में उतारेगा। दावा किया जा रहा है कि आयुर्वेदिक औषधियों से भरपूर यह चाय आदमी के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी। विवि के वैज्ञानिकों ने चाय तैयार कर एक नया प्रयास शुरू किया है। दावा है कि इससे व्यक्ति के शरीर में इम्युनिटी बढ़ेगी, जिससे कोरोना से बचा जा सकता है। विवि इसे अगले सप्ताह तक बाजार में उतार सकता है। विवि का दावा है कि चाय बागानों में जैविक चाय तैयार कर इसमें कई औषधीय गुणों वाले पौधे डाले गए हैं।

विवि के कुलपति प्रो. अशोक कुमार सरयाल ने बताया कि विश्वविद्यालय के चाय प्रौद्योगिकी विभाग ने औषधीय तत्वों के मिश्रण के साथ जैविक चाय के टी-बैग तैयार किए हैं। चाय प्रौद्योगिकी विभाग ने औषधीय और हर्बल आधारित चाय तैयार कर विवि में पहली बार नया प्रयास शुरू किया है। जैविक टी-बैग्स विवि के जैविक चाय बागानों से तैयार किए गए हैं। चाय अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण फफूंद, बैक्टीरिया व वायरस जनित रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता करती है। बताया कि विवि की ओर से नव उत्पादित टी-बैग आम आदमी की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होंगे।
औषधीय पौधों को जैविक चाय में डाल कर तैयार की चाय: विभागाध्यक्ष
चाय प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. जयदेव शर्मा ने कहा कि विवि के अपने बागानों में तैयार जैविक चाय में गुलाब, पुदीना, तुलसी, नींबू और शहद मिलाकर यह चाय तैयार की है। इसे टी बैग में बंद किया है। यह इस समय विवि में उपलब्ध हैं। अगले सप्ताह तक इसे बाजार में उतारा जा सकता है। यह व्यक्ति की शरीर में इम्युनिटी बढ़ाएगी। आने वाले दिनों में एक डिब्बे की कीमत 200 से 250 रुपये तक हो सकती है, जिसमें 25 टी बैग होंगे।

 

Related posts