कुल्लू में पार्किंग की समस्या गंभीर

कुल्लू। शहर में पार्किंग की समस्या गंभीर रूप धारण करने लगी है। इससे वाहन चालकों के साथ स्थानीय लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार कुल्लू शहर में रोजाना दस हजार वाहन आते हैं। शहर में 500 वाहन पार्क करने की व्यवस्था है। शहर में दिन प्रतिदिन बढ़ रही वाहनों की संख्या ट्रैफिक पुलिस के लिए भी सिरदर्द बनती जा रही है। पार्किंग के अभाव में अधिकतर वाहन चालक वाहनों को सड़क किनारे खड़े करके चले जाते हैं। इस कारण शहर में कई बार जाम की स्थिति भी बनी रहती है। सड़क किनारे वाहन खड़े रहने से ट्रैफिक पुलिस को भी व्यवस्था सुचारु रखने में परेशानी होती है। ट्रैफिक पुलिस आए दिन सड़क किनारे वाहन खड़े करने पर चालान भी काटती है। लेकिन पार्किंग की कमी के चलते लोगों को मजबूरी में वाहन सड़क किनारे खड़े करने पड़ते हैं।
जानकारी के अनुसार ट्रैफिक पुलिस ने बीस दिन में गलत पार्किंग पर 310 चालान काटे हैं। इसके अलावा बिना हेलमेट वाहन चलाने पर 120, सीट बेल्ट न बांधने पर 43, बिना यूनिफार्म के 55, ओवर स्पीड के 30, बिना लाइसेंस के 17, शराब पीकर गाड़ी चलाने पर तीन, स्मोकिंग के 3 और मोबाइल यूजिंग के 18 चालान काटे हैं। वाहन कमल चंद, सिंकदर, अमर और प्यारे लाल ने कहा कि उन्हें हर रोज जिला मुख्यालय कुल्लू आना पड़ता है लेकिन पार्किंग को जगह न मिलने से उन्हें कई बार वाहन सड़क किनारे ही पार्क करने पड़ते हैं। उन्होंने नगर परिषद और जिला प्रशासन से मांग की है कि यहां पर पार्किंग व्यवस्था की जाए। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि शहर की सभी पार्किंग में करीब 500 वाहनों को पार्क करने व्यवस्था है।

समय-समय पर करते हैं चालान : सिंह
ट्रैफिक इंचार्ज वीरी सिंह ने बताया कि कुल्लू शहर में हर रोज करीब दस हजार वाहन आते हैं। पार्किंग की कमी के चलते वाहन चालक सड़क किनारे ही वाहन खड़े कर देते हैं। इस कारण यातायात व्यवस्था सुचारु करने में परेशानी होती है। बताया कि सड़क किनारे खड़े वाहनों का समय-समय पर चालान किया जाता है।

नए पार्किंग स्थल बनेंगे : कालिया
नगर परिषद अध्यक्ष ऋषभ कालिया ने बताया कि अखाड़ा बाजार, ढालपुर, अस्पताल के पास और सरवरी में पार्किंग की व्यवस्था है। इन पार्किंग स्थलों में सैकड़ों वाहन पार्क होते हैं। बताया कि जल्द ही नगर परिषद जिला कुल्लू में तीन नई पार्किंग का निर्माण करेगी।

Related posts