कुल्लू की प्रतिभावान महिलाएं सम्मानित

कुल्लू। महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में देश भर में कुल्लू का नाम रोशन करने वाली महिलाओं और युवतियों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा समारोह में स्वास्थ्य विभाग ने ऐसी महिलाओं को भी पुरस्कृत किया जिन्होंने एक या दो बेटियां होने के बाद आपरेशन करवा लिए थे। समारोह में पर्वतारोही डिकी डोलमा और एलपायन स्की स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करने पर भुवनेश्वरी को पुरस्कृत किया।
इनके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी में पवना देवी, बुशू में सीमा नेगी, शिक्षा में सृष्टि ठाकुर और देवकी देवी को दसवीं कक्षा में अव्वल रहने पर पुरस्कार दिए गए। राष्ट्रीय स्तर पर पाइका में पदक जीतने पर पल्लवी, हैंडबाल में शिला और खोखो में प्रेमी देवी सम्मानित किया गया। सहायता समूहों में बेहतरीन कार्य करने पर बंती देवी, नीलमा देवी, विमला देवी, बिमला शर्मा और गीता को पुरस्कृत किया गया।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुशील चंद्र ने बताया विभाग ने 2012-13 में दो बेटियों के जन्म पर 22 लाख 40 हजार रुपये वितरित किए हैं। इस सत्र में एक बेटी के जन्म पर आपरेशन करवाने वाली 19 माताओं को 4 लाख 75 हजार रुपये बांटे हैं। डा. सुशील चंद्र ने बताया कि विभाग ने महिलाओं के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं। बताया कि आगे भी इस तरह की योजनाएं जिला में चलाई जाएगी।

बेटियों की बदौलत
भरी मां की झोली
दो बेटियों की माताएं भी पुरस्कृत
स्वास्थ्य महकमे ने वितरित किए चेक
स्र अमर उजाला ब्यूरो
सीएमओ कुल्लू बलदेव ठाकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने एक बेटी पर 19 माताओं को सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं के तहत धनराशि स्वीकृत की है। दो बेटियों होने पर आपरेशन करवाने वाली 224 माताओं को धनराशि दी है। बलदेव ठाकुर ने समारोह में नगद और चेक देकर महिलाओं को पुरस्कृत किया। दो बेटियों के बाद परिवार नियोजन के तहत आपरेशन करवाने वाली महिलाओं को दस-दस हजार रुपये के चेक वितरित किए गए। सम्मान पाने वालों में जिंदी गांव की नाथी देवी, राऊगी की निर्मला देवी, महंतबेहड़ की रीता महंत, ढालपुर की विमला और मशगां की हीरामणि शामिल रहीं।

Related posts