किसानो को राहत : यूरिया की स्प्रे के लिए मुफ्त में मिलेंगे पंप : इफ्को

किसानो को राहत : यूरिया की स्प्रे के लिए मुफ्त में मिलेंगे पंप : इफ्को

शिमला
इफ्को के राज्य विपणन प्रबंधक सुधीर मान ने कहा कि केंद्र सरकार हिमाचल सहित अन्य राज्यों में नैनो यूरिया को आम किसानों में लोकप्रिय बनाने के लिए जागरूक कर रही है। यूरिया खाद में सरकार को एक बैग में एक हजार से 1500 रुपये तक का उपदान देना पड़ रहा है।

किसानों के लिए राहत भरी खबर है। हिमाचल प्रदेश में नैनो यूरिया के स्प्रे के लिए किसानों को पंप संबंधित सोसाइटी को मुफ्त उपलब्ध करवाने होंगे। इसके अलावा इफ्को प्रबंधन ने साफ कह दिया है कि यू्रिया खाद के बैग के साथ जबरन नैनो यूरिया की बोतल बेचने पर पाबंदी रहेगी। इफ्को के राज्य विपणन प्रबंधक सुधीर मान ने कहा कि केंद्र सरकार हिमाचल सहित अन्य राज्यों में नैनो यूरिया को आम किसानों में लोकप्रिय बनाने के लिए जागरूक कर रही है। यूरिया खाद में सरकार को एक बैग में एक हजार से 1500 रुपये तक का उपदान देना पड़ रहा है। 45 किलोखाद का बैग 240 रुपये में बेचा जाता है जबकि आधा लीटर की नैनो यूरिया 240 रुपये में बेची जा रही है।

इस पर सरकार को कोई उपदान भी नहीं देना पड़ रहा है। जबकि बैग पर हजार रुपये उपदान केंद्र को देना पड़ता है। कई किसानों के पास नैनो यूरिया डालने के लिए स्प्रे पंप नहीं है, उनको सोसायटी की ओर से मुफ्त में पंप उपलब्ध करवाए जाएंगे। नैनो यूरिया स्प्रे करने के बाद पंप सोसायटी को वापस देना होगा। इफ्को अब हिमफेड को 16 सौ स्प्रे पंप और प्रत्येक सोसायटियों को एक-एक स्प्रे पंप मुफ्त में उपलब्ध करा रही है। इससे किसानों को नैनो यूरिया स्प्रे करने की दिक्कत नहीं रहेगी।

रूस और यूरोपीय देशों से आयात हो रही यूरिया खाद
वर्तमान में यूरिया खाद रूस और यूरोपीय देशों से आयात किया जा रहा है और वहां से खाद 3.5 से चार हजार रुपये बैग के हिसाब से मिल रहा है। इसी कारण से अब सरकार नैनो यूरिया किसानों में लाई है। एक बैग यूरिया के बदले आधा लीटर की बोतल के बराबर है। 1 टन यूरिया खाद में कुल 22 थैले होते हैं। अभी तक एक लाख बोतल नैनो यू्रिया खाद बेची जा चुकी है। देश भर में कुल 1.40 करोड़ बोतलें साल में बेची जानी हैं।

Related posts