किसानों को हो रही परेशानी, अधिकारीयों के दावे से किसान खफा

किसानों को हो रही परेशानी, अधिकारीयों के दावे से किसान खफा

चंडीगढ़
भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने कहा कि मंडियां अट गई हैं। अधिकारी केवल दावे कर रहे हैं, मंडियों में जाम की स्थिति से किसानों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

हरियाणा की मंडियों में गेहूं की आवक तेजी से हो रही है। अब तक प्रदेश सरकार की ओर से 30 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद की जा चुकी है, जबकि इसमें से 10 लाख मीट्रिक का ही उठान हो पाया है। उठान धीमी गति से होने के चलते मंडियां गेहूं से अटी पड़ी हैं और किसानों को परेशानी आने लगी है। प्रदेश की अधिकतर मंडियों में जाम की स्थिति बनने लगी है।

हरियाणा में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू की गई थी। इसके लिए प्रदेश में 410 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। शुरुआत में गेहूं की आवक कम रही, लेकिन अब धीरे-धीरे आवक जोर पकड़ रही है। चार दिन पहले तक प्रदेश की मंडियों में 20 लाख एमटी की खरीद की जा चुकी थी और इनमें से 6 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उठान हो पाया था। अगले चार दिनों में 10 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। इससे अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत समेत अन्य जिलों में गेहूं से मंडियां भर गई हैं।

हिसार और रोहतक मंडल के जिलों की मंडियों के भी हालात इसी प्रकार के हैं। उठान समय पर नहीं हो पा रहा है, इससे दिनभर मंडियों में जाम की स्थिति बनी रहती है। हालांकि, विभागीय अधिकारियों की ओर से उठान को लेकर तमाम दावे किए जा रहे हैं लेकिन आवक के हिसाब से उठान नहीं हो पाया है।

उठान में लाई जाए तेजी: मान
भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने कहा कि मंडियां अट गई हैं। अधिकारी केवल दावे कर रहे हैं, मंडियों में जाम की स्थिति से किसानों को परेशानी उठानी पड़ रही है। प्रदेश सरकार इस मामले को गंभीरता से ले और उठान में तेजी लाई जाए।

Related posts