किसानों के इस ‘कमाल’ को दिल से सलाम

ड्रिप सिंचाई विधि अपनाकर बेहतर उत्पादन करने वाले उत्तराखंड के 14 किसानों को सम्मानित किया गया। राजधानी देहरादून स्थित सर्किट हाउस में आयोजित राज्य स्तरीय संगोष्ठी में उद्यान मंत्री अमृता रावत ने इन्हें पुरस्कृत किया।

ड्रिप सिंचाई किसानों के लिए वरदान
इस मौके पर उद्यान मंत्री ने ड्रिप सिंचाई के लिए सब्सिडी को बढ़ाने की घोषणा की। उद्यान मंत्री ने कहा कि पहाड़ों में जल स्रोत लगातार कम हो रहे हैं, ऐसे में ड्रिप सिंचाई किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है।

पढ़ें, दलाई लामा की सुरक्षा में थे इनके पूर्वज

इस विधि के लिए केंद्र की ओर से 50 और राज्य सरकार की ओर से दस फीसदी सब्सिडी दी जा रही है। इसे बढ़ाकर 80 फीसदी करने का प्रयास किया जाएगा। उद्यान मंत्री ने कहा कि फूलों की खेती की बारीकियों को जानने के लिए किसानों को सिक्किम भेजा जाएगा।

सिक्किम में इस खेती से कई काश्तकार बड़े पूंजीपति हो चुके हैं। इस मौके पर उन्होंने उद्यान विभाग की स्मारिका का विमोचन और बागवानी मिशन की वेबसाइट का उद्घाटन किया।

पढ़ें, आपदा के जख्म भरेगी इन पौधों की महक

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव ओम प्रकाश, अपर सचिव आरसी शर्मा, कृषि निदेशक सीएस मेहरा, निदेशक बागवानी डॉ. बीएस नेगी आदि मौजूद थे।

ये किसान हुए पुरस्कृत
गोविंद सिंह (नैनीताल), जमुना दास (ऊधम सिंह नगर), दीवान सिंह (अल्मोड़ा), जय सिंह दानू (पिथौरागढ़), जयदत्त कापड़ी (चंपावत), बलवंत सिंह (बागेश्वर), चैन सिंह राणा (उत्तरकाशी), देवेंद्र सिंह नेगी (चमोली), प्रेम सिंह नेगी (कोटद्वार), वेदप्रकाश गुप्ता (हरिद्वार), शिव शरण (टिहरी), सुरेंद्र सिंह कठैत (देहरादून), शिव सिंह बिष्ट (पौड़ी), जीत सिंह राणा (रुदप्रयाग)।

वरदान है ड्रिप सिंचाई
किसानों का कहना है कि ड्रिप सिंचाई के जरिये अच्छे उत्पादन के साथ ही फसल में रोग का खतरा कम हो जाता है। एक हेक्टेयर में ड्रिप सिंचाई से सब्जी का उत्पादन करने वाले बागेश्वर के गुरुड़ ब्लॉक निवासी लाल सिंह बताते हैं कि उन्होंने ड्रिप सिंचाई को अपनाकर 25 नाली भूमि में 25 कुंतल गोभी व टमाटर का उत्पादन लिया।

पढ़ें, विदेशी होकर निभा रहे भारतीय होने का कर्तव्य

नैनीताल के गोविंद सिंह ने आडू, रुद्रप्रयाग के जीत सिंह राणा ने आम, देहरादून के सुरेंद्र सिंह कठैत ने चार हेक्टेयर में टिश्यूकल्चर अनार और हरिद्वार के वेदप्रकाश गुप्ता ड्रिप सिंचाई से सब्जी का उत्पादन कर रहे हैं।

Related posts