किन्नौर में बर्फबारी से 42 करोड़ की चपत

सांगला (किन्नौर)। जनवरी माह से हो रही भारी बर्फबारी से किन्नौर जिले को अब तक 42 करोड़ से अधिक की चपत लग चुकी है। सरकारी विभागों के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक केवल 10 फीसदी नुकसान का आकलन हो पाया है। इससे साफ है कि किन्नौर में नुकसान और बढ़ेगा। इसमें सब से अधिक नुकसान सड़काें और नेशनल हाइवे को पहुंचा है।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक आईपीएच विभाग को दो करोड़ का नुकसान हुआ है। एचआरटीसी को भी 1.20 करोड़ रुपये की चपत लगी है। नेशनल हाइवे प्राधिकरण को चौरा से लेकर वांगतु तक 30 किमी सड़क पर दो करोड़ का चूना लगा है। लोक निर्माण विभाग के पूह, निचार और कल्पा खंड की ग्रामीण सड़कों में चार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सीमा सड़क संगठन को पूह की और लगे पंागी नाले पर लगा 1.50 करोड़ का ब्रिज के अलावा वांगतु से कौरिक तक जगह-जगह भारी बर्फबारी से हिमखंड और चट्टानों के खिसकने से करीब 30 करोड़ का नुकसान हुआ है।
एक्सईन आईपीएच सत्यपाल शर्मा, एक्सईन बिजली बोर्ड अनिल महाजन, लोक निर्माण विभाग के कल्पा स्थित कार्यालय में मौजूद एक्सईन एसपी नेगी, एक्सईन भावानगर बीएस मेहता, पथ परिवहन निगम के अड्डा प्रभारी वीर चंद राय, नेशनल हाइवे के कनिष्ठ अभियंता मोहन मेहता, सीमा सड़क संगठन के एसी वीके सिंह ने बताया कि यह नुकसान प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर तैयार की गई है। उक्त अधिकारियों ने बताया कि अभी मार्ग बहाल होने के बाद ही ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर वहां के नुकसान के बारे में कुछ कहा जाएगा। अभी नुकसान और बढ़ेगा।

Related posts