ईएसआई अस्पताल में दवाइयाें की खेप खत्म

परवाणू (सोलन)। ईएसआई अस्पताल परवाणू में सरकार की ओर से दी जाने वाली दवाइयां का स्टाक अभी तक नहीं उपलब्ध हो पाया है। दवाइयां करीब तीन माह पहले समाप्त हो चुकी हैं। ऐसे में रोगियों को महंगे दामों पर निजी दवा विक्रेताओं से खरीद करनी पड़ रही है। हालांकि ईएसआई की तरफ से इसके लिए सरकार को डिमांड भेज चुकी है, मगर सरकार की ओर से अभी तक दवाइयां नहीं भेजी गई हैं। दवाइयां खत्म होने का सबसे अधिक असर औद्योगिक क्षेत्र परवाणू में पड़ रहा है। दवाइयां अस्पताल के साथ-साथ संबंधित डिस्पेंसरियाें में भी नहीं है। डाक्टर रोगियों को दवाइयां लिख रहे हैं तथा बाजार में पांच से दस गुने महंगे दामों पर दवाइयां खरीदने के लिए रोगी मजबूर हैं। सामान्य बीमारियां सर्दी, खांसी, जुकाम आदि के लिए भी बाजारों का रुख करना पड़ रहा है।
परवाणू ईएसआई अस्पताल में प्रतिदिन 400 से 500 के बीच में ओपीडी में मरीज स्वास्थ्य का परीक्षण करवाने के लिए आते हैं। यहां के उद्योगों में कार्यरत मजदूरों के लिए ईएसआई की ओर से कार्ड व्यवस्था की गई है। जिसमें उन्हें अधिकांश मजदूरों को निशुल्क या सस्ते पर दवाइयां मुहैया करवाई जाती हैं। क्षेत्र में करीबन 15 हजार से अधिक ईएसआई कार्ड धारक रोगी है। इसके अतिरिक्त करीब 20 हजार से अधिक लोग ईएसआई अस्पताल पर निर्भर हैं। कार्ड के आधार पर इन रोगियों को सस्ते दामों पर दवाइयां मिलती हैं। मगर अब उनके यह कार्ड बेकार होते नजर आ रहे है। ईएसआई अस्पताल परवाणू की एसएमओ डा. संध्या गर्गिया ने बताया कि इस साल का आखिरी तिमाही खेप के लिए उन्होंने डिमांड की थी, मगर सरकार की ओर से अभी तक दवाइयां नहीं पहुंची।

माडल अस्पताल बद्दी में नहीं है दवाइयां
बद्दी (सोलन)। जानकारी के अनुसार बद्दी स्थित माडल ईएसआई अस्पताल में भी दवाइयां समाप्त हैं। इससे औद्योगिक क्षेत्र में लोगों को खासी दिक्कतें आ रही हैं। सरकार के पास डिमांड भेजने के बावजूद भी दवाइयां नहीं पहुंच रही है। वहीं इस वित्त वर्ष का बजट लैप्स होने के कगार पर है।

Related posts