इक्का-दुक्का विद्यार्थी ही पहुंचे कालेज

शिमला। सर्दियों की छुट्टियों के बाद पांच फरवरी को खुले राजधानी के कॉलेज कैंपस में बुधवार को दूसरे रोज भी सन्नाटा पसरा रहा। सुबह से हो रही बर्फबारी के कारण ठप बस सेवाओं के कारण छात्र कॉलेज तक नहीं पहुंच पाए। शिक्षकों को भी पैदल कॉलेज पहुंचना मुश्किल हो गया। इस कारण कॉलेज परिसरों में सिर्फ शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ ही पहुंच पाया। संजौली कॉलेज में मुश्किल से 12 से 15 छात्र ही परिसर में पहुंच पाए। कॉलेज की सड़कों पर बर्फ पड़ी होने के कारण चलना आसान नहीं था।
आरकेएमवी में शिक्षकों के अलावा छात्राएं नाममात्र ही नजर आई। सबसे अधिक मुश्किल कोटशेरा कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों को पेश आई। इस कॉलेज के लिए सीधी बस सेवा न होने के कारण चौड़ा मैदान से पैदल ही छात्रों और शिक्षकों को कॉलेज जाना पड़ता है। यहां सड़क पर पड़ी बर्फ और उसके साथ ही लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश के कारण छात्रों की उपस्थिति न के बराबर ही रही। यहां नाममात्र ही शिक्षक परिसर में पहुंच पाए। छात्रों के न पहुंचने के कारण कक्षाएं खाली रहीं। परिसर वीरान रहे। दोपहर बाद तक रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी के कारण जो शिक्षक और छात्र कॉलेज पहुंचे भी थे, उन्हें लौटना मुश्किल हो गया। पिछले दो दिन से बने मौसम के इस रुख को देखते हुए सोमवार तक कॉलेजों में भी छात्रों की उपस्थिति बहुत कम रहने की उम्मीद है। चूंकि, इन तीनों कॉलेजों में ऊपरी शिमला और आसपास के क्षेत्र के ही अधिकतर छात्र पढ़ने आते हैं। ऊपरी शिमला से बसों की आवाजाही बंद होने और शहर में भी बारिश और बर्फबारी के कारण छात्रों का कॉलेज पहुंचना मुश्किल लग रहा है इसलिए छात्र भी स्कूलों की तर्ज पर जिला प्रशासन से कॉलेजों में छुट्टियों को बढ़ाने की मांग करने लगे हैं।
केवी में तीन दिन की छुट्टियां
जिला प्रशासन के बर्फबारी और बारिश के कारण सर्दियों का अवकाश तीन दिन बढ़ाने के फैसले पर राजधानी के केंद्रीय विद्यालय जाखू में भी तीन दिन की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। बीते रोज लिए गए इस फै सले के चलते बुधवार को स्कूल बंद रहा। प्रधानाचार्य एसके मिश्रा ने कहा कि बर्फ गिरने के कारण जिला प्रशासन के आदेशों के मुताबिक तीन दिन तक अवकाश कर दिया गया है। अब स्कूल 11 फरवरी को ही खुलेंगे। स्कूल प्रशासन के इस फैसले से बर्फबारी वाले क्षेत्र में स्थित केंद्रीय विद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने राहत महसूस की है। इस ठिठुरती ठंड में कम से कम पांच रोज तक छात्रों को स्कूल नहीं आना पड़ेगा।
कॉलेज शिक्षकों ने की छुट्टियां बढ़ाने की मांग
शिमला। हिमाचल प्रदेश कॉलेज प्राध्यापक संघ ने प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग से मांग की है कि स्कू लों के बच्चों की तरह कॉलेज के छात्रों को भी बर्फबारी और ठंड के बीच कक्षाएं लगाने के लिए कॉलेज तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है। यातायात ठप है, उपरी शिमला सहित प्रदेश के बर्फबारी वाले क्षेत्रों में लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। इसलिए कॉलेजों में भी कम से कम सोमवार तक छुट्टियां घोषित की जाए। संघ के अध्यक्ष आरके कायस्था, उपाध्यक्ष भुपेन्द्र सिंह ठाकुर, राज कुमार, चंबा के जोन सचिव अश्वनी कुमार, राम लाल शर्मा राजकीय संस्कृत महाविद्यालय प्राध्यापक संघ के अध्यक्ष चतर सिंह ठाकुर सहित संघ के अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि पांच फरवरी से खुले राजधानी के कॉलेजों में दो दिन से छात्र कक्षाएं लगाने नहीं पहुंच पा रहे है। वहीं कॉलेज के उपरी शिमला के शिक्षकों को भी सड़कें बंद होने के कारण कॉलेज कक्षाएं लेने को पहुंचना मुश्किल हो रहा है। कॉलेज के छात्र भी स्कूलों के बच्चों की तरह से बर्फबारी और ठंड के कारण कक्षाएं लगाने के लिए नहीं पहुंच पा रहे है। उनका कहना है कि पिछले तीन दिनों से हो रही बर्फबारी के कारण छुट्टियों में गांव गए शिक्षकों का रास्ते बंद हो जाने के कारण लौटना मुश्किल हो गया है। वहीं शिमला में रह रहे बच्चों और शिक्षकों को भी बस सेवाएं बंद होने और बर्फ बारी व ठंड के कारण कॉलेज पहुंचना मुश्किल हो रहा है। इसलिए जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार स्नो बाऊंड एरिया के कॉलेजों की छुट्टियों को कम से कम सोमवार तक बढ़ाए।

Related posts