इंटरनेट सेवा बहाल होने में लग सकता है एक माह

केलांग (लाहौल-स्पीति)। जनजातीय आबादी के लिए दूरसंचार सेवा से जुड़ी बुरी खबर है। घाटी में बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को इंटरनेट सेवा बहाल होने में करीब एक माह का इंतजार करना होगा। ऐसे में सरकारी कामकाज करने में प्रशासन को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कई बैंकों में भी लेन-देन का काम ठप पड़ गया है। पिछले दिनों हुई भारी बर्फबारी के बीच 5 फरवरी से लाहौल घाटी में ब्राडबैंड से मुहैया की जा रही इंटरनेट सेवा ठप पड़ गई है। इंटरनेट सेवा बंद होने से जिला प्रशासन को भी लाहौल घाटी के विकास से जुड़े ऑनलाइन आंकड़े राज्य सरकार को प्रेषित करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
रोहतांग दर्रे से सटे राहनीनाला के आसपास भूमिगत ओपटिकल फाइबर केबल कटने से इंटरनेट सेवा बंद हो गई है। इस फाल्ट को दुरुस्त करने के लिए विभाग के साथ ही उपभोक्ताओं को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। बर्फबारी के कारण मनाली-केलांग सड़क मार्ग बंद होने के कारण विभाग के कर्मियों का फिलहाल राहनीनाला पहुंचना संभव नहीं है। रोहतांग दर्रा बहाल होने की सूरत में ही बीएसएनएल की टीम को राहनीनाला रवाना किया जा सकता है।
उपायुक्त लाहौल स्पीति बीर सिंह ठाकुर का कहना है कि इंटरनेट सेवा बंद होने से प्रशासनिक कार्याें को निपटाने में विभागों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इंटरनेट उपभोक्ताओं दिनेश, राजेश, अनिल, दोरजे, रणवीर, सोहन, अजीत का कहना है कि भूमिगत तारों का बार-बार कटना विभाग की कार्यप्रणाली पर कई सवाल खडे़ करने वाला है। विभाग के कागजों में दिखाया गया है कि तारों को जमीन में करीब पांच फुट गहरा दबाया गया है। ऐसे में विभाग का यह तर्क कि बर्फबारी से केबल कट रही है तो यह गले नहीं उतर रही।
केलांग में तैनात विभाग के सहायक अभियंता रणजीत का कहना है कि राहनीनाला तक सड़क मार्ग खुलते ही क्षतिग्रस्त तारों को दुरुस्त किया जाएगा।

Related posts