इंक्रीमेंट : 80 फीसदी परिणाम देने वाले शिक्षकों को मिलेगी विशेष वेतन वृद्धि

इंक्रीमेंट : 80 फीसदी परिणाम देने वाले शिक्षकों को मिलेगी विशेष वेतन वृद्धि

शिमला
राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस योजना को लागू किया जाएगा। कोरोना संकट से पहले शिक्षा विभाग की ओर से बेहतर परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को विशेष इंक्रीमेंट देना शुरू किया था। मार्च 2020 के बाद इसे बंद कर दिया था।

हिमाचल प्रदेश की बोर्ड कक्षाओं में 80 से 100 फीसदी परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को विशेष वेतन वृद्धि मिलेगी। शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए इस बाबत उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रस्ताव बनाना शुरू कर दिया है। तीसरी, पांचवीं, आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के शिक्षक इसके दायरे में आएंगे। बोर्ड कक्षाओं में बेहतर परिणाम लाने वाले शिक्षकों को अधिक वित्तीय लाभ देने की तैयारी शुरू की गई है। राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस योजना को लागू किया जाएगा। कोरोना संकट से पहले शिक्षा विभाग की ओर से बेहतर परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को विशेष इंक्रीमेंट देना शुरू किया था। मार्च 2020 के बाद इसे बंद कर दिया था। अब दोबारा से इस पर मंथन शुरू हो गया है।

इसी शैक्षणिक सत्र से विशेष वेतन वृद्धि देने की योजना है। दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजे इसी माह घोषित होने हैं। ऐसे में शिक्षा निदेशालय का यह प्रस्ताव सिरे चढ़ा तो जुलाई-अगस्त तक इन दो बोर्ड कक्षाओं के शिक्षकों का मूल्यांकन करने के बाद इंक्रीमेंट दे दी जाएगी। तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षाओं में 80 फीसदी से अधिक परिणाम देने वाले शिक्षकों को इनकी वार्षिक परीक्षाओं के बाद इंक्रीमेंट दी जाएगी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि इस प्रस्ताव को अभी तैयार किया जा रहा है। गुणात्मक शिक्षा पर सरकार का जोर है। ऐसे में बेहतर परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को भी प्रोत्साहित करने के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा गया है।

Related posts