अमेरिकी गुप्तचरों का दावा, आतंकी संचार प्रणाली में कर सकते हैं फेरबदल

वाशिंगटन: अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसियों और उनके वैश्विक भागीदारों को एडवर्ड स्नोडेन के खुलासों के चलते संभवत: नुकसान हुआ है लेकिन आतंकवादियों ने अपनी संचार प्रणाली में बदलाव करने शुरू कर दिये हैं जिसके चलते हमलों को विफल कर पाना मुश्किल हो सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रिय सुरक्षा सूत्रों का कहना है कि ख़ुफ़िया एजेंसियों ने आतंकवादी संघठनों का निशाना बने सदस्यों का पता लगाया है और अमेरिकी खुफिया एजेंसी के पूर्व कांट्रेक्टर एडवर्ड स्नोडेन ने जिस तरह गुप्त सूचनाएं संबंधी बातों का खुलासा कर उसकी विस्तृत जानकारी सबके समक्ष रखी उससे यह पता लगाया जा सकता है कि संचार के तरीकों में बदलाव शुरू हो गया है।

अधिकारियों का कहना है कि यह कहना बहुत जल्दी होगा कि संचार के तरीकों में हुए बदलावों के चलते संवेदनशील सूचना का नुकसान हुआ है या इस प्रकार कहा जाये कि यह भविष्य में होने वाले हमलों की जानकारी का अभाव पैदा कर यह बेहद घातक हो सकता है। वहीँ एक सूत्र ने कहा कि ‘तब तक कुछ पता नहीं चलता जब तक की आपका कोई नुक्सान न हो जाये’।

पूर्व में हुए खतरनाक खुलासे की चेतावनी से भी अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। 2010 में हुए विकिलीक्स खुलासों के कारण अमेरिकी राजनयिकों के जुड़े तारों का पता चला था जिसका नुकसान वाशिंगटन द्वारा पूर्व में ही की गई चेतावनी से कहीं ज्यादा था।

इसी कारण आतंकवादियों ने अपनी संचार की प्रणाली में फेरबदल करने की सोची है क्योंकि इस तरह उनके द्वारा की गयी हमलों की तैयारियों का खुलासा नहीं किया जा सकेगा।

Related posts