अमेरिका ने गिराए आस्ट्रेलिया मे बम!

कैनबरा: एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान हुई गड़बड़ी के कारण दो अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने आस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ समुद्री उद्यान में चार बम गिरा दिए। अमेरिका के सातवें बेड़े ने कल एक बयान जारी कर बताया कि मंगलवार को अमेरिकी विमान वाहक पोत यूएसएस बोनहोमे रिचर्ड से उड़ान भरने वाले दो एवी-8बी हैरियर लड़ाकू विमानों ने क्वीन्सलैंड तट के निकट विश्व धरोहर सूची में शामिल समुद्री उद्यान में चार बम गिरा दिए।

इन चार बमों में से दो बम ‘इनर्ट बम’ और दो बम ‘अनआम्र्ड बम’ थे। बयान में बताया गया है कि ये बम प्रवालभित्तियों से 50 मीटर (164 फुट) से भी दूर गहरे पानी में गिराए गए ताकि प्रवाल भित्ति को कम से कम नुकसान पहुंचे। इनमें से किसी भी बम में विस्फोट नहीं हुआ।

अमेरिकी नौसेना की 31वीं समुद्री अभियान ईकाई के इन लड़ाकू विमानों को टाउनशेड द्वीप के बॉम्बिंग रेंज में बम गिराना था, लेकिन वह जगह विस्फोट के लिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं होने की सूचना मिलने पर उन्हें ये बम ग्रेट बैरियर रीफ में ही गिराने पड़े। नौसेना ने बताया कि पायलटों को आपात स्थिति में यह फैसला करना पड़ा क्योंकि विमानों में ईंधन कम था और वह बम के साथ उतर नहीं सकते थे।

Related posts