अब नहीं सताएगा छौंछ में बाढ़ का खौफ

नूरपुर (कांगड़ा)। छौंछ खड्ड के किनारे बसे गांवों के किसानों को अब बरसात के दिनों में उपजाऊ भूमि के बाढ़ में बहने का खतरा नहीं सताएगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 29 दिसंबर को इंदौरा विस क्षेत्र के डाहकुलाड़ा में 179.59 करोड़ लागत की छौंछ खड्ड तटीकरण योजना का शिलान्यास करेंगे। इस महात्वाकांक्षी योजना के तहत छौंछ खड्ड के करीब 34 किलोमीटर क्षेत्र में तटीकरण का कार्य किया जाएगा। इससे नूरपुर और इंदौरा विस क्षेत्र के 35 गांव लाभान्वित होंगे। सुखार से लेकर काठगढ़ तक छौंछ खड्ड के तटीकरण से 1031.75 हेक्टेयर भूमि को बरसात में पानी से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा। छौंछ खड्ड की जद में आने वाली 48.23 हेक्टेयर बंजर भूमि, 43.6 हेक्टेयर परती भूमि, 15.63 हेक्टेयर कामर्शियल और 25.71 हेक्टेयर इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ के खतरे से निजात मिलेगी। साथ ही इंदौरा विस क्षेत्र में पड़ने वाले पांच पुलों अटाहड़ा, डाह कुलाहड़ा, काठगढ़, कंदरोड़ी और वासा गुड़याला को बरसात में बाढ़ के पानी से होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकेगा।

इन गांवों को मिलेगा फायदा
छौंछ खड्ड के तटीकरण से धनेटी, कटोट, मंदोट, चरूड़ी, बासा, घेटा, गंगथ, भलाख, पुराना गंगथ, कुरियाल, कंकरेड़ी, अटाहड़ा, डागला, भोल, रिट, कुड़सा, जनेरा, मंगवाल, डैंकवा, चलोह, रणडोह, ताजवां, मलोट, घोड़न, चनौर, घुड़ा, चूहड़पुर, काठगढ़, सूरजपुर, डाह कुलाड़ा, कंदरोड़ी और राजा खास आदि लाभान्वित होंगे।

इंदौरा को मिलेगी करोड़ों की सौगात
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 29 दिसंबर को इंदौरा विस क्षेत्र में अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान करोड़ों रुपये के शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इंदौरा-रे सड़क पर करीब 2.89 करोड़ की लागत से बनने वाले सुरड़वा खड्ड पुल की आधारशिला रखेंगे। कंदरोड़ी-पक्का टियाला सड़क पर करीब 80 लाख की लागत से बने मंगवाल खड्ड और मंड-मियानी-पराल सड़क पर 9.47 करोड़ की लागत से निर्मित टांडा पतन पुल का लोकार्पण करेंगे।

हलके के विकास में जुड़ेगा नया अध्याय
इंदौरा विस क्षेत्र से कांग्रेस के एसोसिएट विधायक मनोहर धीमान ने कहा कि छौंछ खड्ड की महत्वाकांक्षी तटीकरण योजना के क्रियान्वयन से जहां इंदौरा हलके के विकास में नया अध्याय जुड़ेगा, वहीं मंगवाल और टांडा पतन पुल जनता को समर्पित करने से हजारों की ग्रामीण आबादी लाभान्वित होगी

Related posts