अब डीएफएससी कार्यालय में जमा करवाएं फार्म

सोलन। यदि आपने अभी तक आधार युक्त नए राशनकार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपके लिए राहत भरी खबर है। आप जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक (डीएफएससी) कार्यालय में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी तक आवेदन नहीं जमा कर पाने वाले उपभोक्ताओं को फरवरी माह के अंत तक का समय मिला है। इसके बाद नए कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।
विदित हो कि 15 फरवरी को पंचायतों और संबंधित डिपुओं में राशनकार्ड जमा करवाने की तिथि समाप्त हो चुकी है। बावजूद इसके 42 हजार 234 उपभोक्ताओं ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है। जिला सोलन में 127,97 राशन कार्ड उपभोक्ता हैं। इनमें से 19 फरवरी तक 84,863 कार्ड धारकों ने ही नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है। इसे देखते हुए विभाग ने जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में ही फार्म जमा करने की व्यवस्था की है। यदि फरवरी माह के अंत तक ऐसे उपभोक्ताओं ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया तो इन्हें कोटे के राशन से वंचित रहना पड़ सकता है। क्योंकि नए राशन कार्ड पर ही आगे कोटे का राशन मिलेगा।

15 दिन में ढाई हजार आवेदन आए
सोलन। नए राशन कार्ड बनाने के लिए सरकार की ओर से तीन बार तिथि बढ़ाई चुका है। सबसे पहले 25 जनवरी तक फार्म जमा करवाने की तिथि निर्धारित थी। उसके बाद 31 जनवरी तक कार्ड के लिए आवेदन मांगे गए। इस दौरान जिले में करीब 79 हजार लोगों ने ही कार्ड के लिए आवेदन किए। जबकि करीब 50 हजार उपभोक्ताओं ने आवेदन नहीं किया। मजबूरन सरकार ने 15 फरवरी तक तिथि बढ़ाई। 15 दिनों में भी ढाई हजार उपभोक्ताओं ने भी फार्म भरे हैं।

कोट
इस बारे में जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक जेआर वर्मा ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक नए आधार युक्त राशन कार्ड के लिए फार्म नहीं भरे, वह उनके कार्यालय में फरवरी माह के अंत तक फार्म जमा करवा सकता हैं। उन्होंने बताया कि राशन कार्ड धारक को नए राशन कार्ड बनाना जरूरी है।

यहां से हासिल करें फार्म
पहले नए आधार युक्त राशन कार्ड के लिए पंचायत और डिपो में फार्म उपलब्ध कराए गए थे। अब नए आधार कार्ड युक्त राशन कार्ड फार्म जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में ही प्राप्त किए जा सकते हैं। हालांकि जिन पंचायतों में अभी भी फार्म बचे हैं, उपभोक्ता वहां से भी फार्म लेकर इसे भर सकते हैं और जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में जमा कराएं।

आधार युक्त राशन कार्ड को जानिए
आधार युक्त राशन कार्ड एक इलेक्ट्रानिक कार्ड होगा। इसमें आपके परिवार तथा कोटे के राशन का पूरा ब्यौरा रहेगा। यह लगभग एटीएम कार्ड की तरह होगा। सभी डिपो होल्डरों को एक मशीन भी दी जाएगी, जिसमें वह उपभोक्ताओं के इलेक्ट्रानिक राशन कार्ड को पंच करेंगे। इसमें उपभोक्ता को दिए जाने वाले राशन की सूची सामने आएगी। इसके आधार पर ही उपभोक्ताओं को राशन दिया जाएगा। यानी आपके राशन वितरण का रिकार्ड कंप्यूटराइज और आनलाइन होगा।

Related posts