अबोहर-लुधियाना के बाजारों में लोगों ने उड़ाई धज्जियां, अमृतसर और मुक्तसर में बढ़ी सख्ती

लुधियाना/अमृतसर/मुक्तसर/फिरोजपुर/अबोहर ( पंजाब)

अबोहर में कुछ ऐसा दिखा नजारा।
प्रदेश में जहां राज्य सरकार के निर्देशों पर सुबह नौ से एक बजे तक दुकानें खोलने की छूट दे दी गई है। वहीं मुक्तसर प्रशासन ने दस मई तक किराना, मेडिकल शॉप, लेबोरेटरी को छोड़कर सभी दुकानें बंद रखने के निर्देश दे रखे हैं। जिससे मुक्तसर की सड़कों पर एक बार फिर से सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है। हालांकि बेपरवाह लोग सड़कों पर निकलते नजर आ रहे हैं।

प्रशासन ने मुक्तसर में कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़ने और बाहरी राज्यों के मुक्तसर में फंसे लोगों को भेजने की प्रक्रिया शुरू करने के चलते दस मई तक दुकानें फिर से बंद करने का फैसला सुनाया है। गौरतलब है कि जिले में कोरोना के कुल 50 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। जिनमें से एक मरीज ठीक हो गया है। बाकी सभी सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में आइसोलेट हैं। सोमवार को 34 रिपोर्ट निगेटिव आई।
कोरोना पीड़ितों में ज्यादातर श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालु ही हैं। गौरतलब है कि पॉजिटिव मुक्तसर में केस बढ़ने से रेड जोन में आ गया है। जिससे मुक्तसर में फिर से सख्ती बढ़ती नजर आने लगी है। सिविल सर्जन डॉ. हरि नारायण का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी मेहनत व शिद्दत से अपना काम कर रही है। उन्होंने लोगों को घरों में भी मास्क पहनकर रखने व सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की है।
अमृतसर में बढ़ी सख्ती
कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या में हुई बढ़ोतरी के कारण प्रशासन ने कर्फ्यू में कोई भी ढील नहीं दी है। लॉकडाउन के दौरान पुलिस द्वारा शहर के हर एंट्री प्वॉइंट पर लगाए नाकों में और सख्ती कर दी गई। लोग सुबह अपने घरों से बाहर निकले तो नाकों पर तैनात पुलिस ने लोगों को वापस घरों में जाने को कहा।

एसीपी सरबजीत सिंह ने कहा कि अमृतसर रेड जोन घोषित हो चुका है। इसलिए प्रशासन ने कर्फ्यू में कोई ढील नहीं देने की घोषणा रविवार को ही कर दी थी। 17 मई तक गुरुनगरी में पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा। इमरजेंसी सेवाएं जो पहले चल रही थीं, उन पर कोई पाबंदी नहीं है। पंजाब के कुछ शहरों में सोमवार को कर्फ्यू में ढील है। अमृतसर में भी लोगों को भ्रम हो गया था। पुलिस नाकेबंदियां मजबूत कर दी गईं हैं।

फिरोजपुर में सब्जी मंडी सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को ही खुलेगी
कोरोना वायरस की महामारी को फैलने से रोकने और सब्जी मंडियों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए फिरोजपुर शहर की सब्जी मंडी में रोटेशन सिस्टम लागू कर दिया गया है। अब शहर की सब्जी मंडी हफ्ते में चार दिन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को ही खुलेगी। जबकि मंडी मंगलवार, गुरुवार और रविवार को बंद रहा करेगी।
डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने कहा कि मंडी में लगने वाली भीड़ और फिरोजपुर जिले में बढ़ रहे कोरोना वायरस के केसों को लेकर यह फैसला लिया गया है। लोगों को फल-सब्जियों की निरंतर सप्लाई चलती रहे, यह सुनिश्चित करना जिला प्रशासन की पहली जिम्मेदारी है। इसलिए मंडियों में रोटेशन सिस्टम बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन चार दिनों में मंडी में आने वाले किसानों, खरीददारी और रेहड़ी वालों को मेडीकल प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। उन्हें मास्क पहनना होगा, दूसरों से शारीरिक दूरी बनाकर रखनी होगी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

अबोहर में छूट मिलते ही बाजार में उमड़ी लोगों की भीड़
अबोहर में सोमवार सुबह 9 बजे से पहले ही बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी जिन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस ने शहर में प्रवेश होने वाले सभी मार्गों पर अस्थाई बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया। इस दौरान गोशाला रोड पर लोगों की भारी भीड़ लगी देखी गई।

हनुमानगढ़ रोड ओवरब्रिज पर दोनों ओर पुलिस ने नाकाबंदी कर दी तथा मलोट रोड, सीतो रोड, फाजिल्का रोड़ और श्रीगंगानगर रोड पर बड़ी संख्या में पुलिस बल ने शहर की ओर आ रहे लोगों को रोकना शुरू किया। लेकिन जब स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई तो प्रशासन ने शहर के श्रीगंगानगर रोड, गोशाला रोड तथा सीतो रोड के रेलवे फाटक बंद करवा दिया।
इसके बाद सुनील सिनेमा के पास और ठाकर आबादी रोड पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। पुलिस ने लोगों को नियंत्रित करते हुए उनके वाहन बंद पड़े सुनील सिनेमा परिसर में खड़े करवाते हुए उन्हें पैदल ही बाजार में जाने को कहा। लेकिन कई स्थानों पर लोग पुलिस व वालंटियरों के साथ बहस करते नजर आए।

इधर, पुलिस ने सदर बाजार व बाजार नं. 9 में प्रवेश होने वाले दोनों मार्गों पर अस्थाई बैरिकेड लगा दिए। बाजार में अधिकतर दुकानें खुली तो उन पर सामान लेने वाले लोगों का तांता लग गया। हालांकि इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो सका। दोपहर 1 बजते ही पुलिस ने पूरा बाजार बंद करवा दिया।

इस बारे में डीएसपी राहुल भारद्वाज व कार्यकारी एसडीएम जसपाल सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे प्रशासन द्वारा दी गई छूट का पूरा फायदा उठाने के लिए कर्फ्यू नियमों का सख्ती से पालन करें। अन्यथा इस फैसले पर पुनर्विचार करके इसमें बदलाव भी किया जा सकता।

लुधिायाना में कर्फ्यू में छूट पर मची लूट
कोरोना संक्रमण के चलते सोमवार प्रशासन की तरफ से सुबह सात बजे से लेकर 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई। छूट के दौरान सोशल डिस्टेंस की सरेआम धज्जियां उड़ती दिखी। लोग जनसैलाब की तरफ से घरों से बाहर निकले। कई जगह पर पुलिस मुलाजिम भी तैनात दिखे लेकिन उन्होंने ने रोकने का ज्यादा प्रयास नहीं किया है।
कर्फ्यू की छूट में चाहे प्रशासन ने जरूरी सामान की दुकानें खोलने के लिए कहा लेकिन मनियारी से लेकर प्रॉपर्टी डीलर भी अपने दफ्तर खोलकर बैठ गए। एक व्यक्ति ने जब इस बाबत पुलिस को फोन कर सूचित किया तो पुलिस मुलाजिम का कहना था कि जब इनकों परवाह नहीं है तो हम क्या करें।

गौर हो कि लुधियाना इस समय रेड जोन में है। इसलिए प्रशासन ने सुबह सात बजे से चार घंटे के लिए जरूरी घरेलू, सामान की दुकानें खोलने की इजाजत दी थी। इस दौरन वही दुकानें खुल सकती थी, जिन्हें प्रशासन ने पहले अप्रूवल दे रखी है।

फरीदकोट: कर्फ्यू में ढील के दौरान वाहनों के प्रयोग पर पाबंदी
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी कर्फ्यू के दौरान जिला प्रशासन ने शर्तो के आधार पर चार घंटे की ढील प्रदान की है। इसके तहत जरूरी वस्तुओं की दुकानों के साथ साथ बाहरी बस्तियों में कुछ अन्य दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी है लेकिन इस दौरान कोई भी व्यक्ति दो पहिया या चार पहिया वाहन का प्रयोग नहीं करेगा और उसे पैदल ही खरीरदारी करनी होगी। इसके तहत सोमवार सुबह जिला पुलिस की तरफ से जगह-जगह नाकेबंदी करके वाहनों पर निकले लोगों को चेतावनी दी गई।

कोटकपूरा में भी डीएसपी बलकार सिंह संधू की अगुवाई में स्पेशल सेल के इंचार्ज इंस्पेक्टर परमिंदर सिंह, थाना सिटी प्रभारी एसआई राजबीर सिंह समेत पुलिस अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने ढील के समय जगह-जगह पर नाके लगाकर बिना किसी कर्फ्यू पास के वाहनों पर घूम रहे लोगों को रोका और उन्हें सख्त चेतावनी भी दी गई।

इस मौके पर डीएसपी बलकार सिंह संधू ने कहा कि कर्फ्यू की ढील के समय किसी भी तरह के वाहन के प्रयोग पर पाबंदी है और वाहन लेकर निकल रहे लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट ने अपने आदेश में सिर्फ कर्फ्यू पास वाले लोगों, सरकारी मुलाजिमों समेत विकलांगों व गर्भवती महिलाओं को वाहन का प्रयोग करने की इजाजत दी है।

 

Related posts