शिक्षकों के अनावश्यक अवकाश पर रोक

नाहन (सिरमौर)। जिला के एलिमेंटरी शिक्षा उपनिदेशक ने शुक्रवार को अपने कार्यकाल के अंतिम दिवस पर शिक्षकों के अनावश्यक अवकाश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। शिक्षा उपनिदेशक एलिमेंटरी मदन लाल शर्मा का जिला उपशिक्षा निदेशक के तौर पर शुक्रवार को अंतिम दिन था। इस अवसर पर उन्होंने विशेषतौर पर बताया कि शिक्षकों अथवा अधिकारियों के आने जाने से जिला के नौनिहालों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए।
बताया जा रहा है कि स्कूलों में बचे पढ़ाई के बेहद कम शैक्षणिक सत्र के चलते यह कठोर कार्रवाई अमल में लाई गई है। एलिमेंटरी शिक्षा उप निदेशक ने फिलहाल आदेशों को जिला के 250 से अधिक मिडल स्कूलों तथा 982 के करीब प्राथमिक विद्यालयों को एकमुश्त जारी कर दिया है। इसके लिए बाकायदा खंड शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। उधर, जिला शिक्षा विभाग ने कुछ स्कूलों में शिक्षकों के खाली पड़े पदों का भी संज्ञान में लिया है। ऐसे में पहले से ही विद्यार्थियों को पठन-पाठ्न के क्षेत्र में तकनीकी तौर पर हो रहे खासे नुकसान होने की बात बताई जा रही है।
विभागीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि शिक्षा उपनिदेशक ने संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियाें को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। आदेश हैं कि अंतिम सत्र के चलते यथा संभव पठन-पाठन को लेकर स्कूलों में छापामारी करें। उन्होंने अपने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए बताया है कि शैक्षणिक मामलों की ढील में शिक्षकों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने अपने आदेशों में दुर्गम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत शिक्षकों को विद्यार्थियों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने को कहा है।
उधर, इस मामले में जिला के एलिमेंटरी शिक्षा उपनिदेशक मदन लाल ने शिक्षकों के अनावश्यक अवकाश पर लगी रोक को संज्ञान में लाते हुए बताया कि ऐसा सिर्फ स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए किया गया है। उपनिदेशक ने बताया कि बचे सत्र में महज आपात कालीन अवकाश ही स्वीकार्य किया जाएगा। अन्यथा सभी शिक्षकों को शैक्षणिक ढांचे के लिए अधिक समय देने को कहा गया है।

Related posts

Leave a Comment