मनाली एनएच समेत 24 सड़कें बंद

कुल्लू। कुल्लू-मनाली नेशनल हाइवे-21 भारी हिमपात के चलते पतलीकूहल से आगे बंद हो गया है। जिला का दूसरा महत्वपूर्ण औट-लुहरी राज्य मार्ग-11 पहले ही एक माह से अवरुद्ध चल रहा है। रविवार देर रात से जारी हिमपात के चलते जिला में 26 सड़क मार्ग बंद हो चुके थे। इसमें करीब एक दर्जन मार्ग तीन सप्ताह से ठप चल रहे हैं।
सड़क मार्गाें पर सरकारी बसों के फंसने की सूचना नहीं है। बंद पड़े सड़क मार्गों में से 14 मार्ग अकेले बाह्य सराज आनी-निरमंड में ठप पड़े हैं। बंजार में तीन, कुल्लू के चार और मनाली क्षेत्र में चार सड़कों पर यातायात बंद है। 20 दिनों में यह दूसरा मौका है जब हिमपात के चलते यहां जनजीवन अस्तव्यस्त हुआ है।
भारी बर्फबारी से बंद सड़कों से खासकर ग्रामीण इलाकों में दिक्कतें बढ़ गई हैं। सड़कों के ठप होने से कई गांवों का आपसी संपर्क टूट गया है। समाचार लिखे जाने तक पूरी कुल्लू घाटी में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी था। बर्फबारी से कुल्लूू-मनाली के अलावा औट-लुहरी, आनी-दलाश-नित्थर, आनी-रोहाचला, बागीपुल-जाओं, आनी छतरी, आनी – करसोग, आनी – सुंदरनगर, बागीपुल -डीम, बागीपुल-बागासराहन, आनी-कुठेड और आनी – कोठी मार्ग बंद हो चुके हैं।
निरमंड के पंद्रह-बीस के सभी संपर्क मार्गों के साथ ही बंजार घाटी के बंजार-छतरी, बंजार-गाडागुशैणी, बंजार-खौली तथा बंजार-घियागी, कुल्लू के कुल्लू-भल्याणी, कुल्लूू-तेलंग, कुल्लूू-भेखली-ब्यासर, कुल्लू -बिजली महादेव तथा मनाली क्षेत्र के चार मार्गों पर यातायात ठप है। यातायात बंद रहने से लोगाें का आनाजाना जोखिम भरा हो गया है। आरएम पवन कुमार शर्मा ने बताया कि ताजा बर्फबारी से जिला में दो दर्जन से अधिक सड़कों पर बसों की आवाजाही ठप हो गई है।

Related posts