हिमपात के चलते काजा में फंसे छात्र

काजा (लाहौल-स्पीति)। हिमपात के चलते स्पीति से कुल्लू कामकाज के लिए आए लोग कुल्लू में ही फंस गए हैं। खराब मौसम के चलते अब हेलीकाप्टर की उड़ानें भी संभव नहीं है। वहीं बाहरी जिलों से काजा पहुंचे लोग वहां फंसकर रह गए हैं। काजा में फंसे अधिकतर लोगों में स्कूल और कालेज के विद्यार्थी हैं। शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियों के चलते यह बच्चे अपने घर और रिश्तेदारों के यहां आए हुए हैं।
लाहौल स्पीति में चौबीस घंटे से लगातार जमकर बर्फबारी हो रही है। हिंदुस्तान तिब्बत राष्ट्रीय उच्च मार्ग 22 फिर से वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो चुका है। ऐसे में हेलीकाप्टर ही एक जरिया है लेकिन खराब मौसम के चलते वह भी संभव नहीं है।
लालुंग पंचायत के पूर्व प्रधान राकेश कुमार ने बताया कि अचानक हुई बर्फबारी के कारण स्पीति घाटी के करीब 60 लोग कुल्लू में फंसे हैं। वहीं कई स्कूलों और कालेज के छात्र स्पीति घाटी के विभिन्न हिस्साें से फंस गए हैं। राकेश कुमार ने कहा बर्फबारी के बीच पैदल चलना जोखिम भरा है। कई इलाकों में भारी बर्फबारी से हिमखंड लुढ़कने का अंदेशा भी बना हुआ है। लोगों ने लाहौल स्पीति प्रशासन, स्थानीय विधायक और राज्य सरकार से मौसम खुलते ही यहां के लिए हेलीकाप्टर उड़ान करवाने की मांग की है।

ताबो और पोह में भी फंसे हैं लोग
दो रोज पहले कुछ लोग बाया किन्नौर होकर स्पीति रवाना हुए थे। वह भी हुरलिंग, ताबो और पोह में फंसे हैं। काजा के एडीसी हेमिस नेगी ने बताया कि बर्फबारी के बीच फंसे लोगाें को निकालने के लिए राज्य सरकार से हेलीकाप्टर के लिए सिफारिश की जा रही है। मौसम खुलने के बाद स्पीति घाटी के काजा हेलीपेड के लिए आपातकालीन उड़ान करवाई जाएगी।

Related posts