लॉकडाउन के चलते फूल उत्पादकों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ

शाहतलाई  बिलासपुर

farmers growing flowers facing economic crisis in between lockdown and curfew in himachal pradesh

कोरोना के कारण देश भर में लॉकडाउन के चलते प्रदेश में अग्रणी स्थान पर रहने वाले बिलासपुर जिले के फूल उत्पादकों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। 40 हेक्टेयर जमीन में फूलों की खेती करने वाले दर्जनों परिवारों पर आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार जिले में अभी तक 3.29 करोड़ का नुकसान आंका गया है।
हालांकि, संबंधित विभाग ने रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेज दी है। बिलासपुर जिले में करीब सात दर्जन परिवार फूलों की खेती करते हैं। इस पर ही उनकी आर्थिकी टिकी है। देश और दुनिया में फूलों की मांग को पूरा करने के लिए जिले के बागवान फूलों की खेती से जुड़े हैं। इस बार कोरोना के चलते उनका कारोबार प्रभावित हो गया है। बागवान राजकुमार, रामलाल, अमरनाथ और ज्ञान चंद ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन है।

इस कारण देश भर में शादी समारोहों के साथ देश के मंदिरों के कपाट बंद हैं। इससे फूलों की मांग घट गई है। बताया कि उन्हें फूलों की खेती को उखाड़कर फेंकना पड़ा है, जिससे भारी अर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा है। उधर, जिले के बागवानी विभाग के उपनिदेशक विनोद शर्मा ने बताया कि नुकसान की रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। जिला बिलासपुर में करीब सवा तीन करोड़ का नुकसान हुआ है।

Related posts