होली में नहीं मिलेगा सस्ते राशन का कोटा

शिमला। लाखों परिवारों को होली में सस्ते राशन का कोटा नहीं मिल पाएगा। 21 मार्च से मिलने वाली सस्ती दालें और तेल अब 10 अप्रैल तक नसीब हो सकेगा। राज्य खाद्य आपूर्ति निगम की लेटलतीफी का झटका जिला के राशन कार्ड उपभोक्ताओं की जेब ढीली कराएगा। मार्च का कोटा पहले दस तारीख तक मिल जाना था लेकिन, दालों के टेंडर की वजह से यह लटक गया है। इसके बाद सस्ता राशन देने के लिए 21 मार्च की तिथि तय की गई लेकिन, डिपो तक सप्लाई पहुंचाने में खाद्य आपूर्ति विभाग नाकाम रहा है।
जिला के डेढ़ लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों को मंगलवार तक मार्च माह का कोटा आधा अधूरा ही मिला है। राशन डिपूओं में उपभोक्ताओं को इस माह आटा, चावल और चीनी की ही सप्लाई दी गई। दालों के टेंडर होने के चलते उपभोक्ताओं को बीस तारीख के बाद डिपूओं में आने के लिए कहा गया। शहर के कई राशन डिपूओं में तो बकायदा पोस्टर चस्पा कर 21 मार्च से दालों की सप्लाई लेने के लिए आने को कहा गया। लेकिन अब 21 मार्च से भी डिपूओं में सस्ता राशन नहीं मिल सकेगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है दालों के टेंडर होने के चलते सप्लाई आने में देरी हुई है। संभावित है कि मार्च के अंतिम सप्ताह में डिपूओं तक सप्लाई पहुंच जाएगी।

इनसेट…
भेज दिया है सप्लाई आर्डर : नांटा
राज्य खाद्य आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक बीएम नांटा ने बताया कि विभाग ने सप्लाई आर्डर भेज दिया है। एक सप्ताह के भीतर राशन डिपूओं में सस्ता राशन मुहैया करवा दिया जाएगा। राशन देने में हुई देरी के चलते मार्च माह का कोटा दस अप्रैल तक दिया जाएगा।

पांच सदस्याें को देते हैं तीन दालें
पांच सदस्यों वाले राशन कार्ड पर प्रति माह तीन दालें, दो तेल, एक नमक सहित चीनी, आटा और चावल सस्ते दामों पर दिया जाता है। तीन सदस्यों वाले कार्ड पर दो तेल, एक नमक, चीनी, आटा और चावल सहित दो दालें दी जाती हैं। जबकि दो सदस्यों के परिवार को एक दाल, एक तेल और एक नमक सहित चीनी, आटा और चावल दिया जाता है।

बाजार में दोगुने हैं दालों, तेल के दाम
राशन डिपो में उपभोक्ताओं को दाल चना 25 रुपये प्रति किलो, काला चना 20 रुपये प्रति किलो और माश 35 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दिया जाता है। जबकि बाजार में इन दालों का दाम पचास से साठ रुपये के बीच है। इसके अलावा डिपो में चालीस रुपये प्रति लीटर तेल (रिफाइंड) मिलता है जबकि बाजार में यही तेल 80 से 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से खरीदना पड़ता है।

Related posts