होम स्टे योजना में चयन को शुरू करें तैयारी

ई टिहरी। अगर आप पर्यटन विभाग की ओर से शुरू की गई होम स्टे योजना से स्वरोजगार करने के इच्छुक हैं, तो योजना की शर्तों के अनुरूप तैयारियों में जुट जाएं। योजना का लाभ नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र में निवास कर रहे लोगों को नहीं दिया जाएगा। विभाग ने होम स्टे की ग्रेडिंग करने के बाद मार्च 2014 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है।
टिहरी बांध की झील में आने वाले पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति से रूबरू कराने के लिए शुरू की गई होम स्टे योजना के चयन के लिए विभाग ने कुछ मानक तय किए हैं। जिसके तहत संचालक के पास पहाड़ी कल्चर के एक से चार कमरे हों, हिंदी या अंग्रेजी भाषा का ज्ञान और घर तक पहुंचने के लिए साफ सुथरा रास्ता होना जरूरी है। कमरों का साइज भी फिक्स किया गया है, डबल बेड का कमरा 120 और सिंगल बेड का कमरा 100 स्कवायर फीट का हो। रसोई घर, शौचालय और बाथरूम का साइज भी रखा गया है। चयन के लिए जल्द ही टीम क्षेत्रों का निरीक्षण करेगी। जो लोकेशन, टूरिस्ट आकर्षण, अच्छा व्यू प्वाइंट, लाइटिंग और पार्किंग आदि की व्यवस्था के आधार पर एबीसी ग्रेड मिलने पर ही चयन हो सकेगा।
—————-
होम स्टे के लिए पर्यटन विभाग मार्केटिंग के साथ ही गाइडेंस सपोर्ट भी करेगा। अभी तक योजना से स्वरोजगार करने के लिए 16 गांव के 103 लोगों ने रुची दिखाई है। जल्द ही क्षेत्र का भ्रमण कर ग्रेडिंग शुरू करेंगे। उसके बाद 14 मार्च से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Related posts