हिमाचल से तौबा न कर दें सैलानी !

बिलासपुर। समय सुबह तकरीबन 12:30 बजे। बिलासपुर के एक ढाबे में चाय पीने बैठे दिल्ली से निकले सैलानी। नितेश गोस्वामी और उनके साथी ऐसे बैठे थे मानों कई दिनों की थकान नहीं मिटी। कारण पूछा तो फटाक बोले, उफ यह सड़क। भाई दूसरी बार हिमाचल आने का प्रोग्राम नहीं बनाएंगे। पूछा जाए तो नेशनल हाइवे पर सफर करने वाले हर सैलानी का शायद यही जवाब होगा। पंजाब की सीमा शुरू होते ही हिमाचल की नैसर्गिक वादियों का यह सफर सुहाना नहीं रह जाता। सड़क की खस्ता हालत यहां के पर्यटन पर असर डाल सकती है। यहां आने वाले सैलानी तौबा करने लगे हैं। पंजाब की सीमा से मनाली तक की यही हालत है।
आलम यह है कि पिछले दो साल से इस सड़क की मरम्मत के लिए बजट नहीं मिल रहा। लगभग 1818 करोड़ रुपये का फोरलेन प्रोजेक्ट आने से इसका मरम्मत कार्य रुका है। विभागीय सूत्रों के अनुसार फोरलेन सड़क निर्माण के साथ ही इस सड़क की मरम्मत भी इसी बजट में शामिल हैं। लोनिवि (एनएच) ने सड़क नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया को सौंप दी है। बावजूद इसके मरम्मत नहीं हो रही। सड़क पर पड़े गड्डाें पर मिट्टी डाली जा रही है। इस वजह से दुर्घटना का भी अंदेशा सताने लगा है। होटलियर ऐसोसिएशन बिलासपुर के अध्यक्ष अनिल चंदेल कहते हैं कि सड़क की यहीं दशा रही तो पर्यटन कारोबार को नुकसान होगा। सड़क सुधरे तो बिलासपुर में भी पर्यटन कारोबार बढ़ सकता है। होटलियर ऐसोसिएशन मनाली के पूर्व अध्यक्ष गजेंद्र ठाकुर कहते हैं कि सड़कें ठीक हो तो मनाली ही नहीं एनएच के दायरे में आने वाले कई इलाकों में पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। व्यवसायी राजीव गुप्ता, सुनील कुमार कहते हैं कि सड़क की इस कदर बेकद्री पर्यटन कारोबार को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आम लोगों को दिक्कतें हो रही है। मरीजों को पीजीआई पहुंचाना हो तो बदलाल सड़क के कारण लगने कई बार रास्ते में ही जान निकल जाती है।

एनएचआई ही सुधारेगी सड़क : अशोक
1. लोनिवि एनएच के अधीक्षण अभियंता अशोक चौहान ने कहा कि सड़क एनएचआई को सौंप दी गई है। अब केंद्र से हमें बजट नहीं मिल रहा। सड़का जिम्मा अब एनएचआई ही संभालेगी।

सीमेंट कंपनियां ठीक करें सड़क : बंबर
2. बिलासपुर सदर के विधायक बंबर ठाकुर ने कई बार कहा है कि सड़क पर चलने वाले भारी वाहनों से सड़क खराब हुई है। सीमेंट कंपनियों को ही इन सड़कों की देखरेख का जिम्मा दिया जाना चाहिए।

Related posts