हिमाचल मंत्रिमंडल में भी राहुल की यंग ब्रिगेड!

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद पार्टी महासचिव राहुल गांधी की युवा ब्रिगेड को, वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में स्थान मिलना लगभग तय माना जा रहा है। पार्टी नेताओं का कहना है कि कम से कम राहुल के करीबी दो विधायकों को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की सम्भावना है।

वीरभद्र सिंह (78) 25 दिसम्बर को छठीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वह पहले ही संकेत दे चुके हैं कि उनकी सरकार तृस्तरीय होगी, यानी इसमें कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री और मुख्य संसदीय सचिव शामिल होंगे। पार्टी के एक नेता ने कहा कि 68 सदस्यीय विधानसभा में मंत्रियों की अधिकमत संख्या मुख्यमंत्री सहित 12 होगी। पार्टी नेता ने यह भी कहा कि वीरभद्र सिंह सरकार के मंत्री और मुख्य संसदीय सचिव इस सप्ताह बाद में शपथ लेंगे। कांग्रेस के कुछ नेताओं के अनुसार, राहुल गांधी कम से कम दो युवा नए चेहरों को 12 सदस्यीय मंत्रिमंडल में शामिल कराना चाहते हैं।

इनमें सुधीर शर्मा (धर्मशाला), राजेश धर्मानी (घुमरविन) और राकेश कालिया (गगरेट) उन युवा नेताओं में शामिल हैं, जिनके नाम मंत्री पद के लिए चर्चा में हैं। ये तीनों दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘शर्मा और धर्मानी को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की सम्भावना अधिक है।’’ नेता ने कहा कि दोनों को प्रारम्भ में राज्य मंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन बाद में कैबिनेट रैंक दिया जा सकता है। विद्या स्टोक्स, कौल सिंह, जी.एस. बाली, आशा कुमार, धनी राम शांडिल, मुकेश अग्रिहोत्री और कर्ण सिंह को सरकार में जगह मिलने की सम्भावना है।

इस बात की पूरी सम्भावना है कि लम्बे समय तक भारतीय हॉकी की प्रशासक रह चुकीं और एक अमेरिकन मिशनरी की बहू, विद्या स्टोक्स (84) सरकार में दूसरे हस्ती के रूप में रहेंगी।

Related posts