हिमाचल प्रदेश, यूपी, उत्तराखंड में अलर्ट, जानें मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश, यूपी, उत्तराखंड में अलर्ट, जानें मौसम का हाल

नई दिल्ली
उत्तर प्रदेश में मानसून की वर्षा का इंतजार अब खत्म होने वाला है। राज्य में 19 से 22 जुलाई के बीच गरज चमक के साथ तेज बारिश होगी।

देश के कई राज्यों में वर्षा का दौर जारी

देश के कई राज्यों में भारी से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) के अनुसार आजकल में यूपी, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर में गरज के साथ हल्की या मध्यम वर्षा होगी। वहीं, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम राजस्थान में कहीं हल्की तो कहीं भारी वर्षा होगी। दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में भी हल्की वर्षा हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में मानसून की वर्षा का इंतजार अब खत्म होने वाला है। राज्य में 19 से 22 जुलाई के बीच गरज चमक के साथ तेज बारिश होगी। आईएमडी ने इसे लेकर डार्क यलो अलर्ट जारी किया है।अगले दो दिनों में पूरे यूपी में मानसून सक्रिय होगा, जिससे भारी बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को उत्तराखंड के सात जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 21 और 22 जुलाई को भी राज्य के पहाड़ी जिलों में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। आज देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा और कल देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंहनगर व हरिद्वार जिलों में कुछेक जगह बहुत भारी बारिश के आसार है।

इन राज्यों में भी अलर्ट
आईएमडी के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में कुछ जगह भारी वर्षा हो सकती है। मराठवाड़ा, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक व तेलंगाना में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

ये मौसमी सिस्टम सक्रिय, करा रहे वर्षा
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार देश में कई मौसमी सिस्टम सक्रिय हैं। इनके कारण देशभर में वर्षा का सिलसिला जारी रहेगा। पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बना दबाव क्षेत्र अब गहरे निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है। एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और आसपास बना हुआ है। वहीं, मानसून की द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर बने हुए निम्न दबाव के क्षेत्र से होते हुए ओडिशा के गोपालपुर और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इससे हवा में नमी बनी रहेगी और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसी तरह गुजरात तट से महाराष्ट्र तट तक एक अन्य द्रोणिका फैली हुई है।

Related posts