हिमाचल की पहाड़ियों ने ओढ़ी सफेद चादर, कई नेशनल हाईवे सहित बिजली ट्रांसफार्मर ठप, सैलानियों के लिए बना मनमोहक दृश्य

हिमाचल की पहाड़ियों ने ओढ़ी सफेद चादर, कई नेशनल हाईवे सहित बिजली ट्रांसफार्मर ठप, सैलानियों के लिए बना मनमोहक दृश्य
 शिमला
कुफरी-फागू में हालात का जायजा लेते डीसी आदित्य नेगी।

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है। ताजा बर्फबारी से प्रदेश भर में शीतलहर है, जिससे लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं।  सूबे में तीन नेशनल हाईवे समेत 275 सड़कें अवरुद्ध हैं। लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 177 सड़कों पर आवाजाही बंद है। चंबा जिले में 5, किन्नौर में 9, कांगड़ा में 2, कुल्लू में 3, मंडी में 13 और शिमला में 64 सड़कें अवरुद्ध हैं।Snowfall in Himachal Pradesh traffic affected
प्रदेश भर में 330 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट छा गया है। मंडी जिले में 147, लाहौल-स्पीति जिले में 106, चंबा जिले में 3, किन्नौर जिले में 28, कुल्लू जिले में 22, शिमला जिले के डोडरा क्वार सब डिवीजन में 24 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं। वहीं एक जलापूर्ति योजना भी प्रभावित है। तीन जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हैं। कुल्लू और लाहौल घाटी में मौसम फिर से मेहरबान हो गया है। रोहतांग दर्रा के साथ कुल्लू के पर्यटन स्थलों में भारी बर्फबारी हुई है। लाहौल की पूरी घाटी बर्फबारी की जद में आ गई है।
Snowfall in Himachal Pradesh traffic affected

शिमला जिले के जाखू, कुफरी सहित ऊपरी इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है जिसके कारण खिड़की के पास ठियोग-चौपाल सड़क, खड़ापत्थर के पास ठियोग-रोहड़ू सड़क, नारकंडा के पास ठियोग-रामपुर सड़क अवरुद्ध है। कुफरी-गालू-फागू के पास शिमला-ठियोग सड़क पर फिसलन है। सड़कों को साफ करने का काम चल रहा है। डीसी आदित्य नेगी खुद हालात का जायजा ले रहे हैं। राजधानी शिमला में बादल छाए हुए हैं और शहर की सभी सड़कें खुली हैं। शिमला पुलिस ने अनुरोध किया है कि जब तक सड़कें साफ नहीं हो जाती तब तक यात्रा न करें। किसी भी आपात स्थिति में 0177-2812344, 112 या निकटतम पुलिस स्टेशन में संपर्क करें।
Snowfall in Himachal Pradesh traffic affected

जबकि कुल्लू के ऊंचाई वाले ग्रामीण इलाकों में बर्फबारी होने से लोगों की दुश्वारियां बढ़ गईं हैं। जानकारी के अनुसार अटल टनल के साउथ पोर्टल में 30 सेंमी ताजा बर्फबारी होने से मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग तीन मनाली पूरी तरह से बंद हो गया है। जबकि टनल के नॉर्थ पोर्टल में 15 सेंमी, कोकसर में 20 सेंमी, रोहतांग दर्रा में 40 सेंमी, कुंजम में 54 सेंमी, बारालाचा में 45 सेंमी, घेपन पीक में 50 सेंमी, जलोड़ी दर्रा और सोलंगनाला में 20-20 सेंमी बर्फबारी हुई है। केलांग-मनाली, केलांग-उदयपुर और केलांग-दारचा सहित करीब 150 सड़कों पर यातायात अवरुद्ध हो गया है।
हिमाचल की पहाड़ियों ने ओढ़ी सफेद चादर, कई नेशनल हाईवे सहित बिजली ट्रांसफार्मर ठप, सैलानियों के लिए बना मनमोहक दृश्य

कुल्लू में मनाली से सोलंगनाला के साथ औट-बंजार-सैंज हाईवे तीन के साथ 25 संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। मलाणा गांव का संपर्क भी जिला मुख्यालय से कट गया है। दारचा शिंकुला मार्ग भी सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद है।

Related posts