हिमपात से जिला में नौ करोड़ की क्षति

कुल्लू। हिमपात और बारिश से अब तक सरकारी महकमों को नौ करोड़ रुपये की चपत लग चुकी है। मौसम भले ही अब कुछ खुल चुका हो लेकिन ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक फिर से मौसम बिगड़ने की संभावना जताई गई है। ऐसे में लोगों को जल्द राहत मिलने के आसार नहीं है। जिला में आधा दर्जन सड़कें अभी बंद पड़ी हैं।
पश्चिमी विक्षोभ के बार-बार सक्रिय होने से आसमान से बरसी ताबड़तोड़ बर्फबारी और मूसलाधार बारिश ने कुल्लू जिला में नौ करोड़ की संपत्ति पानी में धो डाली है। इसमें सबसे अधिक चार करोड़ का नुकसान लोनिवि को उठाना पड़ा है। आईपीएच विभाग को तीन और बिजली बोर्ड को दो करोड़ रुपये की क्षति हुई है। लोनिवि कुल्लू को 2.76 करोड़ तथा बाह्य सराज आनी-निरमंड डीविजन को सवा करोड़ की क्षति सड़कों को पहुंचे नुकसान के रूप में उठानी पड़ी है।
आईपीएच को कुल्लू एक, बाह्य सराज आनी-निरमंड तथा मनाली उपमंडल में सबसे अधिक चपत लगी है। विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश कमल शर्मा ने बताया कि भारी बर्फबारी तथा बारिश से खासकर पीने के पानी की सप्लाई को नुकसान पहुंचा है। दो दर्जन के करीब पेयजल योजनाएं टूट गईं हैं।
लोनिवि के अधीक्षण अभियंता विजय कपूर ने बताया कि बर्फ और बारिश से बंद पड़ी करीब सभी सड़कों को खोल दिया है। कुल्लू में अभी छह सड़कें अवरुद्ध हैं। विद्युत बोर्ड पर भी बर्फ को कहर खूब बरपा है। बर्फबारी से खंभों और तारों के टूटने से 380 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। इसमें जिला कुल्लू के 248 तथा लाहौल-स्पीति के 132 ट्रांसफार्मर शामिल हैं। इसमें दर्जन भर ट्रांसफार्मर अब तक बंद चल रहे हैं। विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवेश ठाकुर ने कहा कि खंभों और तारों के टूटने से विभाग को डेढ़ करोड़ की चपत लगी है। इसमें बंजार, बालीचौकी, कुल्लू तथा मनाली मंडल के अलावा लाहौल के केलांग तथा उदयपुर भी शामिल हैं। विद्युत बोर्ड आनी खंड के अधिशासी अभियंता अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि बाह्य सराज में 70 लाख का नुकसान हुआ है।

Related posts