हफ्ते में किराया दो वरना खाली करो दुकानें

रामपुर बुशहर। अगर आपने बकाया किराया नौ प्रतिशत ब्याज के साथ हफ्ते के भीतर जमा नहीं करवाया तो दुकानें खाली करवा दी जाएंगी। यह फरमान श्री भीमाकाली एवं अन्य मंदिर समूह न्यास की ओर से दुकानदारों को निकाला गया है। न्यास के फरमान का नोटिस मिलने पर दुकानदारों में हड़कंप मच गया है।
जानकारी के मुताबिक अखाड़ा परिसर और नरसिंह मंदिर परिसर में बनी दुकानों का दुकानदार नियमित किराया नहीं चुका रहे हैं। इसके बारे में अवगत कराने के बावजूद जब दुकानदार किराया चुकाने को गंभीर नहीं हुए तो न्यास ने तीस अप्रैल को उन्हें नोटिस जारी कर दिए। नोटिस में न्यास ने किराया नहीं चुकाने वाले दुकानदारों को तीखी चेतावनी देते हुए किराया एक हफ्ते के भीतर भरने के लिए कहा है। इतना ही नहीं, बकाया किराया पर नौ प्रतिशत ब्याज भी लगाया है। नोटिस में कहा गया है कि कोई दुकानदार एक हफ्ते के भीतर बकाया राशि ब्याज समेत नहीं चुकाएगा तो न्यास समझेगा कि दुकानदार को दुकान की जरूरत नहीं है और दुकान खाली करवा दी जाएगी। इधर, ऐसा नोटिस आने से दुकानदारों में हड़कंप मच गया है। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि इस गंभीर स्थिति में क्या करें।
कुछ दुकानदारों का कहना है कि न्यास में उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इनका कहना है कि अखाड़ा परिसर, नरसिंह मंदिर परिसर और बस स्टैंड में दुकानों के आवंटन में अलग-अलग नियम अपनाए गए हैं। इसलिए विरोध स्वरूप वे किराया नहीं दे रहे हैं। अगर न्यास एक है तो नियम भी एक होने चाहिए। सब दुकानों के आवंटन में एक नियम अपनाने पर ही वे किराया भरने को तैयार हैं। तहसीलदार मुकेश शर्मा ने किराया न चुकाने वाले दुकानदारों को नोटिस जारी किए जाने की पुष्टि है।
क्या है विरोध की वजह
भीमाकाली मंदिर न्यास ने अखाड़ा परिसर में दुकानदारों को भीतरी भाग में दुकानें वर्ग फीट, तो बाहरी भाग में दुकानें 5000 फिक्स रेट पर आवंटित की हैं। भीतरी भाग की दुकानों के किराये में तीन साल बाद दस प्रतिशत और बाहरी भाग की दुकानों के किराये में पंद्रह प्रतिशत की बढ़ोतरी रखी है। सिक्योरिटी के तौर पर ली राशि में भी भारी भिन्नता है। किसी से 20, किसी से 15, तो किसी से 18 हजार रुपये सिक्योरिटी ली गई है। नरसिंह मंदिर परिसर और बस स्टैंड में बनी दुकानों के आवंटन में भी भिन्नता है। यहां किसी से सिक्योरिटी राशि नहीं ली गई है तो किसी का किराया कम है।

Related posts