सैकड़ों पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी

स्वारघाट (बिलासपुर)। यहां खैर के सैकड़ों पेड़ों पर कुल्हाड़ी चली है। श्री नयनादेवी जी क्षेत्र में अवैध खनन का सिलसिला बदस्तूर जारी है। पंजाब की सीमा से सटी ग्राम पंचायत री के गरा और मौडु गांव में सौ से ज्यादा पेड़ों पर कुल्हाड़ी बरसी है। विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।
महज डैमेज रिपोर्ट काट कर विभाग ने औपचारिकता पूरी कर ली है। बताया जा रहा है कि इलाके में निजी भूमि पर कुछ ठेकेदारों ने खैर कटान का कार्य लिया है, लेकिन इसकी आड़ में साथ लगते वन क्षेत्र से भी पेड़ों को काटा जा रहा है। अवैध रूप से पेड़ काटने का यह सिलसिला कई महीनों से चला हुआ है। विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। लोगों ने इसकी कई बार विभाग के अधिकारियों को शिकायत भी की। विभाग के कर्मचारियों ने डैमेज रिपोर्ट काटकर जिम्मेदारी पूरी कर ली। ऐसे में वन माफिया के हौसले बुलंद हो रहे हैं। अवैध कटान के कारण जंगल खाली हो रहे हैं। इससे पर्यावरण संतुलन पर भी खतरा मंडराने लगा है। विभागीय कार्रवाई न के बराबर है।
लोगों ने सरकार और विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि सरकारी भूमि से अवैध रूप से काटे गए खैर कटान मामले की जांच करवाई जाए। वन खंड स्वाहण में तैनात वन खंड अधिकारी नंदलाल ने बताया कि अवैध खैर कटान की शिकायत पास आई थी। उन्होंने मौके पर जाकर अवैध रूप से काटे गए पेड़ों की डीआर काटकर संबंधित व्यक्ति को जुर्माना किया है बावजूद यदि फिर कटान हो रहा है तो विभाग कानूनी कार्रवाई करेगा।

Related posts