सैकड़ों छात्रों की स्कालरशिप लटकी

बिलासपुर। शिक्षा विभाग में आधारकार्ड जमा न करवाना छात्रवृत्ति लेने वालों को महंगा पड़ रहा है। आधार नंबर जमा नहीं होने के कारण जिले के सैकड़ों छात्रों की छात्रवृत्ति लटक गई है। स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना से ही तकरीबन 115 विद्यार्थी बाहर हो गए हैं। हालांकि, आधार नंबर जमा करवाने के बाद छात्रवृत्ति की राशि उनके खाते में जमा हो जाएगी। सरकार की ओर से छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए आधारकार्ड जमा करवाना अनिवार्य किया गया है।
अभी तक कई छात्रवृत्ति धारकों के आधारकार्ड ही नहीं बन पाए हैं। उच्च शिक्षा विभाग बिलासपुर के पास अभी अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी छात्रवृत्ति के लिए अभी तक 30 फीसदी बच्चों के ही आधारकार्ड पहुंचे हैं। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में 98 फीसदी छात्रवृत्ति धारकों ने आधार जमा करवाए हैं।
इसके अलावा स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति में 240 बच्चे हैं। इनमें से अभी तक 125 बच्चों को ही छात्रवृत्ति मिली है। 115 बच्चे अभी भी छात्रवृत्ति से वंचित हैं। शिक्षा विभाग का सौ फीसदी लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है। इसके पीछे आधारकार्ड न बनना कारण माना जा रह है। उच्च शिक्षा उप निदेशक वीर सिंह नेगी ने कहा कि अभी तक कई छात्रों के आधार कार्ड विभाग के पास नहीं पहुंचे हैं। जिन बच्चों ने आधार कार्ड जमा करवाए हैं। उन्हें लाभ मिल रहा है। जिन्होंने अभी तक शर्त पूरी नहीं की है। उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान नहीं की गई है।

Related posts