सुरक्षा से अब कोई समझौता नहीं , रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने जारी किए निर्देश

सुरक्षा से अब कोई समझौता नहीं , रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने जारी किए निर्देश

बालासोर रेल हादसे ने रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। इससे सबक लेकर रेलवे ने अपने पूरे नेटवर्क को दुरुस्त करने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने बीती रात रेलवे के सभी 68 मंडल प्रबंधकों के साथ मैराथन सेफ्टी कांफ्रेंस की।

उन्हें निर्देशित किया है कि वे बालासोर रेल हादसे से डरें नहीं, बल्कि ट्रेनों के सुरक्षित संचालन पर ध्यान दें। ट्रैफिक ब्लॉक लेने में कोताही नहीं बरतें। मेंटेनेंस से किसी तरह का समझौता नहीं होना चाहिए। लंबी दूरी की ट्रेनों को तब तक रवाना नहीं किया जाए, जबतक उनका यार्ड में फुल प्रूफ मेंटेनेंस नहीं हो जाता है।

मुंबई सेंट्रल- नई दिल्ली के बीच चलेगी एसी स्पेशल
मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली के बीच ट्रेन संख्या 09003/09004 चलेगी। ट्रेन संख्या 09004 नई दिल्ली- मुंबई सेंट्रल 10, 17 व 24 जून को दोपहर 2:10 बजे चलेगी। ट्रेन संख्या 09003 मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली स्पेशल 9, 16 और 23 जून को शाम 4 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 12:30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

मार्ग में बोरीवली, सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा तथा मथुरा जंक्शन स्टेशन पर दोनों दिशाओं में रुकेगी।

निर्देशों का दिखने लगा असर
इस निर्देश का असर दिखने भी लगा है। ओडिशा से आने वाली भुवनेश्वर राजधानी और गुवाहाटी राजधानी देरी से दिल्ली पहुंचने की वजह से पिछले दो दिनों से देरी से रवाना हो रही है। भुवनेश्वर राजधानी बुधवार को ढाई घंटे से अधिक देरी से रवाना हुई तो जम्मू राजधानी भी करीब तीन घंटे देरी से रवाना की गई। उधर, सियालदाह रेल मंडल ने ट्रैफिक व पॉवर ब्लॉक लेने का फैसला लिया है। इस वजह से इस मंडल में चलने वाली ट्रेन 10 से 12 जून को प्रभावित होगी। इनमें मुख्य रूप से गोरखपुर-कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस, तीस्ता तोरसा एक्सप्रेस, मिथिलांचल एक्सप्रेस, बलिया-सियालदाह, जोगबनी-कोलकाता व जयनगर-कोलकाता एक्सप्रेस के   यात्रियों को परेशान होना पड़ेगा।

सहारनपुर-ब्यास और निज़ामुद्दीन-ब्यास के बीच चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
यात्रियों की राह आसान करने के लिए लिए रेलवे निजामुद्दीन-ब्यास और सहारनपुर-ब्यास के बीच अनारक्षित स्पेशल ट्रेन चलाएगी। ट्रेन संख्या 04039/04040 हजरत निजामुद्दीन-ब्यास-हजरत निजामुद्दीन अनारक्षित स्पेशल दो फेरे लगाएगी। 04039 निजामुद्दीन-ब्यास 29 जून को शाम 7:40 बजे चलगी और अगले दिन सुबह 4:05 बजे ब्यास पहुंचेगी। वापसी दिशा में 04040 ब्यास से 2 जुलाई को चलेगी। मार्ग में नई दिल्ली, सब्जी मंडी, अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन व जलंधर सिटी स्टेशन पर ठहरेगी। इसके अलावा 04511 सहारनपुर-ब्यास अनारक्षित स्पेशल 30 जून को चलेगी। वापसी दिशा में 04512 ब्यास- सहारनपुर 2 जुलाई को चलेगी। मार्ग में यमुनानगर जगाधरी, जगाधरी वर्कशॉप, अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन और जलंधर सिटी स्टेशन पर ठहरेगी।

लंबी दूरी की ट्रेनों पर विशेष ध्यान
लंबी दूरी तय कर दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेनों का यार्ड में गहन निरीक्षण किया जा रहा है। इनमें कई ऐसी भी ट्रेनें हैं, जिसका कोच दूसरे रूट की ट्रेन में जोड़ कर भेजा जाता है। मसलन, गुवाहाटी राजधानी जब दिल्ली पहुंचती है तो इसी के कोच को जम्मू राजधानी में जोड़कर चलाया जाता है। बुधवार को गुवाहाटी राजधानी देरी से दिल्ली पहुंची। इस वजह से जम्मू जाने वाली राजधानी भी देरी से रवाना हुई।

सुपर ड्राइव में शामिल होंगे रेल अधिकारी
बालासोर हादसे से सबक लेते हुए सुरक्षा ड्राइव  चलाने का निर्देश दिया गया है। गुमटी समेत अन्य सिग्नल प्वाइंट की सघन जांच होगी। प्रधान मुख्य सुरक्षा अधिकारी शोभन बंदोपाध्याय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि स्टेशन की सीमा के भीतर सभी गुमटी हाउसिंग सिग्नलिंग उपकरणों की सघन जांच की जाए। 100 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जांच होनी चाहिए। सुपर जांच ड्राइव अधिकारी करेंगे। रेलवे बोर्ड को 13 जून तक रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

चलाया जाएगा सघन सुरक्षा अभियान 

  • लोकोमोटिव में सुरक्षा उपकरणों का उन्नयन किया जाएगा
  • आग का पता लगाने वाली प्रणाली विकसित की जाएगी
  • कोचों में अग्नि सुरक्षा उपायों का उपयोग किया जाएगा
  • पेंट्री व पावर कार में होंगे आग का पता लगाने व रोकथाम के इंतजाम
  • कैरिज और वैगनों की पूरी तरह से जांच के लिए सुपर ड्राइव
  • स्टेशनों पर काउंटरों की क्रॉस-चेकिंग की व्यवस्था की जाएगी
  • प्वाइंट और क्रॉसिंग की गहन जांच के इंतजाम होंगे
  • गर्म मौसम में रेलवे ट्रैक पर गहन गश्त की व्यवस्था होगी

Related posts