सुन्नी में तूफान, बारिश से फसलें बर्बाद

सुन्नी। बारिश और तूफान से सुन्नी क्षेत्र में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। क्षेत्र में बुधवार और वीरवार को हुई बारिश के चलते किसानों की कई महीनों की मेहनत पर पानी फिर गया है। किसानों ने सरकार से गुहार लगाई है कि उन्हें फसलों का उचित मुआवजा दिया जाए। किसानों का कहना है कि बारिश के साथ आए तूफान ने फसलें तबाह कर दी हैं। सबसे ज्यादा नुकसान ग्राम पंचायत रयोग के साथ लगते गांव पटूखर, रौला, कांगरी और बागा में हुआ है। यहां बीते दिन हुई बारिश के साथ तेज तूफान आया। इससे टमाटर, शिमला मिर्च, फ्रांसबीन और मक्की की फसल बर्बाद हो गई है। ग्राम सुधार समिति की प्रधान प्रेमा ठाकुर पदाधिकारी प्रेमदास, बाबूराम और माठू राम ने बताया कि किसानों के नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार को उचित मुआवजा देना चाहिए। उन्होंने प्रशासन के अधिकारियों से मांग की है कि नुकसान का आकलन कर उन्हें राहत प्रदान की जाए।
इनसेट
जंगली पशुओं के नुकसान पर भी मिलता है मुआवजा
प्रशासन के मुताबिक किसानों को बारिश, तूफान और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान के अलावा जंगली पशुओं से फसल को होने वाले नुकसान पर भी मुआवजा देने का प्रावधान है। इसके लिए संबंधित पटवारी को सूचना देकर मौके पर बुलाना होता है।

नुकसान की रिपोर्ट करें किसान
जिन किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है। वे संबंधित पटवारी के पास इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके बाद प्रशासन बीघा के हिसाब से नुकसान का आकलन कर लोगों को उचित मुआवजा प्रदान करेगा।
-संतराम शर्मा, तहसीलदार सुन्नी

Related posts