सुक्खू सरकार ने नई औद्योगिक इकाई विकसित करने के लिए किया इन क्षेत्रो का चयन

सुक्खू सरकार ने नई औद्योगिक इकाई विकसित करने के लिए किया इन क्षेत्रो का चयन

हिमाचल प्रदेश सरकार ने खेड़ा नानोवाल और भांगला में दो नए औद्योगिक क्षेत्र चयन किए हैं। इन क्षेत्रों में जमीन को विभाग के नाम करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। नालागढ़ में चार औद्योगिक क्षेत्र पहले विकसित हो चुके हैं और दो अब नए खुलने से यहां पर औद्योगिकरण को नई गति मिलेगी और बाहर से आने वाले निवेशक भी आकर्षित होंगे।

अभी तक नालागढ़ के मझौली में डिवाइस पार्क, लखनपुर में डिफेंस, किरपालपुर के मंडयारपुर और नालागढ़ के पलासड़ा में नए औद्योगिक क्षेत्र पहले ही खुल गए हैं। अब नानोवाल और भांगला में खोलने की तैयारी का जा रही है। नानोवाल में 94 बीघा और भांगला में 40 बीघा जमीन उद्योग के नाम करने के लिए औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है। पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के साथ लगा होने से यहां इन क्षेत्र के निवेशक भी आना पसंद करते हैं। सीमा के साथ जुड़ा होने से कच्चा माल लाने और ले जाने में उद्योगपतियों को कोई दिक्कत भी नहीं आती है।

नालागढ़ में नए औद्योगिक क्षेत्र बनाए जाएंगे। उद्योग मंत्री के अनुसार यहां पर नए औद्योगिक क्षेत्रों पर पहले प्लानिंग की जाएगी उसके बाद इन्हें विकसित किया जाएगा। अब नालागढ़ में आधा दर्जन औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जा चुका है। जिससे यहां पर नए निवेशक आकर्षित होंगे और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। – टीआर शर्मा, अतिरिक्त निदेशक, उद्योग विभाग

Related posts