सीरिया के लिए पेट्रियट की तैनाती को मंजूरी

नाटो ने सीरिया से लगी तुर्की की सीमा पर पेट्रियट इंटरसेप्टर मिसाइलें लगाने को मंज़ूरी दे दी है। सीरिया से किसी खतरे से निपटने के लिए तुर्की ने इसका आग्रह किया था। मंगलवार को तुर्की की सीमा में कई बार गोले आकर गिरे।

नाटो देशों के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को ब्रसेल्स में बैठक की और एक बयान में कहा, “नाटो इस बात पर राज़ी हो गया है कि वो तुर्की की हवाई रक्षा क्षमता को और मज़ूबत करे ताकि लोगों की सुरक्षा की जा सके।”

नाटो महासचिव ने तुर्की में मिसाइल लगाने पर विस्तृत जानकारी नहीं दी पर कहा कि इससे तुर्की पर मिसाइल हमले की सूरत में उसे सुरक्षा मिलेगी। नाटो ने स्पष्ट किया है कि ये केवल एक रक्षात्मक कदम है। ये आशंका जताई जा रही है कि सीरिया रासायनिक हथियार भी इस्तेमाल कर सकता है।

नाटो महासचिव ने बताया कि विदेश मंत्रियों ने रासायनिक हथियारों पर गहरी चिंता जताई है। हालांकि सीरिया ने कहा है कि वो अपने लोगों के खिलाफ ये हथियार कभी इस्तेमाल नहीं करेगा।

रासायनिक हथियारों का खतरा
हाल के दिनों में मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिले हैं कि सीरिया बलिस्टिक मिसाइल इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है जिनमें केमिकल हथियार हो सकते हैं।

बीबीसी के कूटनीतिक मामलों के संवाददाता जेम्स रॉबिन्स का कहना है कि नाटो का कदम तुर्की के साथ एकजुटता दिखाने के लिए है और सीरिया के राष्ट्रपति के लिए संकेत है कि वे युद्ध को सीरियाई सीमा से बाहर न लेकर जाएँ।

माना जाता है कि सीरिया के पास रासायनिक हथियार हैं जिसमें मस्टर्ड गैस और सरिन शामिल है जो बेहद ज़हरीला होता है। सीआईए का मानना है कि इन हथियारों को किसी भी विमान या मिसाइल से ले जाया जा सकता है।

अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा पहले ही सीरिया के राष्ट्रपति असद को आगाह कर चुके हैं कि अगर उन्होंने केमिकल हथियार इस्तेमाल किए तो इसके गंभीर नतीजे होंगे।

नाटो दल ने तुर्की में कई जगह दौरा किया है ताकि पेट्रियट इंटरसेप्टर मिसाइल लगाई जा सकें जो तुर्की की सीमा में घुसने वाले किसी भी मिसाइल को गिरा सकती है। हालांकि टीकाकारों का कहना है कि इसमें हफ्तों लग सकते हैं।

पेट्रियट मिसाइल
–पेट्रियट बलिस्टिक मिसाइलों और आधुनिक विमानों के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन करती है।
–पेट्रियट सीरियाई हवाईसीमा तक जा सकती है लेकिन नैटो बार-बार यही कह रहा है कि सीरिया पर नो-फ्लाई ज़ोन बनाने का उसका कोई इरादा नहीं है।

Related posts