सियाचिन में जरूरी सेना की मौजूदगी: आर्मी चीफ

पाकिस्तान की सीमा से लगे सियाचिन बॉर्डर का सामरिक महत्व बताते हुए थल सेना अध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने शनिवार को यहां कहा कि इस जगह से सेना को हटाया नहीं जाना चाहिए।

जनरल सिंह ने एझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी में कैडेट पासिंग आउट परेड में अलग से पत्रकारों से कहा कि इस क्षेत्र का सामरिक महत्व है और इसकी महत्ता को बनाए रखा जाना जरूरी है। हालांकि उन्होंने कहा कि यह उनके निजी विचार हैं और इस मामले में केंद्र सरकार को ही अंतिम निर्णय लेना है।

जनरल सिंह ने साथ ही कहा कि चीन के साथ द्विपक्षीय संबंध अच्छे हैं और देश की नियंत्रण रेखा पर शांति का माहौल है। उन्होंने स्वीकार किया कि भारत और चीन प्रतिस्पर्धी हैं और दोनों ही अपनी सामरिक शक्ति को बढ़ाने के इच्छुक हैं। मगर इस प्रतिस्पर्धा से दोनों देशों के बीच संबंध प्रभावित नहीं होंगे।

सेना में अधिकारियों की कमी के सवाल पर उन्होंने कहा कि युवाओं को सैन्य अधिकारी बनने के लिए कई आकर्षक योजनाएं शुरू की गई है। माता-पिता को सेना की महत्ता के बारे में समझाया जा रहा है और सेना में अधिकारी के रूप में भर्ती होने के लिए युवाओं को आकर्षित करने के लिए और भी कदम उठाए जा रहे हैं।

स‌िंह ने कहा कि हथियार और गोला बारूद की कमी होने की बात को भी स्वीकार किया लेकिन कहा कि हर देश में यही स्थिति है। उन्होंने कहा कि देश में इस समस्या से निबटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment