सिख सियासत में एक और नई पार्टी ने ठोकी ताल

नई दिल्ली
मनजीत सिंह जीके
मनजीत सिंह जीक
  • दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने नई पार्टी का गठन किया है
  • इस पार्टी का नाम जग आसरा गुरु ओट (जत्थेदार संतोख सिंह) होगा
  • जल्द ही पार्टी में यूथ, महिला, धर्म प्रचार और बुद्धिजीवी विंग का गठन किया जाएगा
दिल्ली की सिख सियासत में अब एक और नई पार्टी ताल ठोकेगी। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने नई पार्टी का गठन किया है। इस पार्टी का नाम जग आसरा गुरु ओट (जत्थेदार संतोख सिंह) होगा।

ग्रेटर कैलाश में आयोजित विशेष समागम में नई पार्टी जग आसरा गुरु ओट (जागो) के गठन का एलान किया गया। गुरु नानक देव खालसा कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. हरमीत सिंह ने मनजीत सिंह जीके को पार्टी का अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा।

सिख सियासत के वरिष्ठ नेता बलबीर सिंह कोहली ने प्रस्ताव पर मुहर लगाई। इस मौके पर नई पार्टी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष जीके ने कहा कि जल्द ही पार्टी में यूथ, महिला, धर्म प्रचार और बुद्धिजीवी विंग का गठन कर अध्यक्षों के नाम की घोषणा की जाएगी।

छात्र विंग का अध्यक्ष गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज छात्रसंघ की अध्यक्षा तरणप्रीत कौर को बनाया गया है। पार्टी एक सलाहकार समिति का भी गठन करेगी।

संगठन की दृष्टि से दिल्ली कमेटी के 46 वार्डों को 5 जिलों में बांटा गया है। इन जिलों के नाम 1783 में दिल्ली फतह करने वाले 5 सिख सेनापतियों के नाम पर रखा गया है। पूर्वी दिल्ली जिले का नाम बाबा बघेल सिंह के नाम पर होगा।

मध्य-पश्चिमी दिल्ली जिला बाबा जस्सा सिंह आहलूवालिया, पश्चिमी दिल्ली जिला बाबा जस्सा सिंह रामगढ़िया, दक्षिणी दिल्ली जिला जत्थेदार महा सिंह शुक्रचकिया और उत्तरी दिल्ली जिले का नाम जत्थेदार तारा सिंह घेबा के नाम पर होगा।

जीके ने इस मौके पर यह भी कहा कि पंथक पार्टी होने के नाते पार्टी का कार्यक्षेत्र देश-विदेश में रहते सिखों की आवाज बनकर उनकी बेहतरी के लिए कार्य करना होगा। पार्टी की इकाइयों की स्थापना विदेश में की जाएगी।  दस हजार सक्रिय सदस्य बनाए जाएंगे। सोशल मीडिया का भी सहयोग लिया जाएगा।

Related posts