साइबर क्राइम पुलिस ने जारी की एडवाइजरी फेसबुक अकाउंट पर लोगों को ठग रहे शातिर

 शिमला
सांकेतिक तस्वीर
साइबर क्राइम पुलिस ने शनिवार को लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि पिछले कुछ समय में लोगों के फेसबुक खाते हैक कर उनके परिचितों को मैसेज भेजकर पैसे जमा करने को कह रहे हैं। अपील की कि अगर किसी फेसबुक खाते से पैसे जमा करने का संदेश आए तो पैसे जमा करने से पहले संबंधित फेसबुक खाते के मालिक को कॉल कर संपर्क कर लें।

साइबर क्राइम थाने के प्रभारी डीएसपी नरवीर राठौर ने बताया कि पिछले तीन महीने में एक दर्जन से ज्यादा ऐसी शिकायतें आई हैं। शिकायतों के निस्तारण के दौरान पाया गया कि नब्बे प्रतिशत वही फेसबुक प्रोफाइल हैं, जिनके पासवर्ड के लिए मोबाइल नंबर का प्रयोग किया है या फेसबुक प्रोफाइल को मोबाइल नंबर से बनाया है।

पुलिस की इस सलाह पर करें अमल

साइबर क्राइम(सांकेतिक)
बताया कि पासवर्ड एवं ई-मेल से बनाई गई फेसबुक प्रोफाइल हैक करने की संभावना बहुत कम होती है। सलाह दी कि जितना लंबा पासवर्ड होगा यह उतना ही सुरक्षित होगा। अपने प्रत्येक सोशल मीडिया अकाउंट के लिए एक अलग पासवर्ड का उपयोग करें तथा अपने सुरक्षा उत्तर सेट करें। यह विकल्प अधिकांश सोशल मीडिया साइटों के लिए उपलब्ध है।

यदि आपके पास अपने फोन पर सोशल मीडिया ऐप हैं तो अपने डिवाइस की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें। कहा कि मित्र अनुरोधों के साथ चयनात्मक रहें और यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं तो उनके अनुरोध को स्वीकार न करें। यह एक फर्जी खाता हो सकता है। कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि आपका ब्राउजर, ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर अपडेट रहे।

Related posts