सरकार के लिए वैक्सीन तैयार कर रहे किसान, पहली डोज दी पश्चिम बंगाल में, अब दूसरी देंगे यूपी में : योगेंद्र यादव

सरकार के लिए वैक्सीन तैयार कर रहे किसान, पहली डोज दी पश्चिम बंगाल में, अब दूसरी देंगे यूपी में : योगेंद्र यादव

भिवानी (हरियाणा)
सरकार जहां नागरिकों को कोरोना संक्रमण की डोज दे रही है, वही दूसरी ओर किसानों ने सरकार के लिए विशेष डोज तैयार की है। जिसका पहला टीका पश्चिम बंगाल के चुनाव में लगाया जा चुका है और अब दूसरा टीका उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनावों में लगाने की तैयारी कर ली है। यह बात कितलाना टोल पर मंगलवार को आयोजित सर्वजातीय सर्व खाप महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा के नेता योगेंद्र यादव ने कही। महापंचायत की अध्यक्षता दादरी से निर्दलीय विधायक और सांगवान चालीस खाप के प्रधान सोमबीर सांगवान ने की।

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष और संयुक्त किसान मोर्चा के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अहंकार हो गया है। उनके अहंकार को किसानों ने हिला दिया है, जिसके कारण वे कृषि कानूनों को रद्द करने का फैसला सुनाने में शर्म महसूस कर रहे हैं। 

किसान उनके अहंकार को स्वीकार नहीं करेंगे और फिर से दिल्ली बॉर्डर के धरने को अधिक तेज करेंगे। साथ ही किसानों ने सरकार के लिए विशेष वैक्सीन तैयारी की है। जिसकी पहली डोज पश्चिम बंगाल में हुए चुनावों में लगा दी है। अब दूसरी डोज उत्तर प्रदेश में लगाने की तैयारी कर ली है।

कितलाना टोल पर सर्व जातीय खाप महापंचायत में हजारों किसानों ने पहुंचकर अपना समर्थन दिया है। धरने पर आंदोलन की आगामी रणनीति बनाई है। जिसके तहत किसानों ने निर्णय लिया है कि कितलाना टोल के साथ-साथ किसानों का जत्था दिल्ली बॉर्डर के लिए रवाना होगा। आंदोलन ने महिला, युवा, बुजुर्ग अहम भूमिका अदा कर रहे हैं और अब किसान कृषि कानून रद्द करवा कर ही चैन की सांस लेंगे। – सोमबीर सांगवान, विधायक चरखी दादरी, प्रधान सांगवान चालीस खाप।

लंबे समय से किसान आंदोलन चल रहा है। आज कितलाना टोल प्लाजा पर हजारों की संख्या में किसान पहुंचे हैं। महिलाएं घर का काम छोड़कर इस गर्मी के मौसम पर छोटे-छोटे बच्चों के लिए धूप में बैठी हैं। महिला शक्ति और युवा के इस जोश ने आंदोलन में जान डाल दी है। अब किसान दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचकर सरकार की जिद्द को तोड़ने का काम करेंगे। इस आंदोलन में बच्चे से लेकर बुजुर्ग सभी अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। – सुदेश गोयत, किसान नेता, भारतीय किसान यूनियन।

सात माह से किसान धरने पर बैठे है। बावजूद इसके सरकार नींद में सो रही है। किसान अब दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचकर सरकार को नींद से जगाने का काम करेंगे। अब तक करीब 600 किसानों की मौत हो चुकी है और बहुत से किसानों पर झूठे केस लगाए गए हैं। किसान अब आंदोलन को अधिक सक्रिय कर सरकार के घमंड को तोड़ने का काम करेंगे। – रोहताश पहलवान, प्रधान जाटू खाप-84

Related posts