सफाई व्यवस्‍था पर उखड़े कौल सिंह

हमीरपुर। स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ने शुक्रवार को क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर का अचानक निरीक्षण किया। स्वास्थ्य मंत्री ने सफाई व्यवस्था को लेकर अस्पताल प्रशासन को खूब लताड़ लगाई। अधिकतर वार्डों में गंदगी का आलम था। पाइपें लीक कर रही हैं, जिस कारण दीवारों पर सीलन आ गई है। मंत्री ने मुख्य चिकिस्ता अधिकारी को सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के आदेश दिए। हिदायत दी कि सफाई व्यवस्था को लेकर किसी बात की लिहाज नहीं की जाएगी। अस्पताल में रंग रोगन और रिपेयर के लिए 80 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाए।
स्वास्थ्य मंत्री ने हर वार्ड में जाकर मरीजों का कुशलक्षेम जाना और मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। डाक्टर जेनेरिक दवाइयां लिख रहे हैं या नहीं जानने के लिए मंत्री ने वार्ड में जाकर मरीजों की फाइलों को भी चैक किया। साथ ही डाक्टरों को हिदायत दी कि मरीजों को जेनेरिक दवाइयां ही लिखें। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्रामा सेंटर के लिए चयनित जगह का भी दौरा किया। आयुर्वेदिक अस्पताल के लिए बन रहे नए भवन का भी जायजा लिया और काम को जल्द पूरा करने की हिदायत दी सीनियर सिटीजन ने सरायं बनाने के लिए जमीन की मांग की।

मेरे साथ आने की जरूरत नहीं पहले मरीज देखो…
निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री अस्पताल के मुख्य गेट के पास पहुंचे तो वहां स्थित ओपीडी के बाहर मरीजों की भीड़ लगी हुई थी। मंत्री साहब ओपीडी में गए तो डाक्टर साहब नहीं थे। आवाज लगाई तो पता चला कि डाक्टर साहब तो मंत्री के साथ-साथ ही थे। मंत्री ने डाक्टर से कहा कि मेरे साथ आने की जरूरत नहीं है, पहले मरीज देखो।

आईसीयू कहां है…
निरीक्षण के दौरान मंत्री ने सीएमओ से पूछा कि आईसीयू कहां है और आपातकालीन वार्ड कहां है। जवाब मिला कि आपातकालीन ग्राउंड फ्लोर पर है और आईसीयू सेकेंड फ्लोर पर। मंत्री ने कहा कि आईसीयू आपातकालीन के साथ होना चाहिए। मंत्री साहब ने सीएमओ और डाक्टरों के आश्वासन पर एक और आईसीयू खोलने का आश्वासन दिया।

आलू नी खाणे, शुगर ठीक होई जाणी
स्वास्थ्य मंत्री ने आयुर्र्वेदिक अस्पताल का भी दौरा किया और वहां पर एडमिट मरीजों का कुशलक्षेम जाना। अस्पताल में दाखिल एक शुगर की बीमारी से पीड़ित महिला का हाल पूछते हुए मंत्री ने कहा कि आलू नी खाणे, शुगर ठीक होई जाणी।

Related posts