संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की होगी गाजा पर बैठक

संयुक्त राष्ट : संयुक्त राष्ट्र में विभिन्न देशों के राजदूतों ने घोषणा की कि यदि तुरंत संघर्ष विराम का आह्वान नहीं किया जाता है तो सुरक्षा परिषद गाजा संकट पर शीघ्र खुली बहस करेगी। कल परिषद में बंद कमरे में घंटों तक चली बैठक के बाद भारत, मोरक्को और फलस्तीनी ऑथोरिटी के राजदूतों ने घोषणा की कि परिषद बहस पर सहमत है।

यह कदम ऐसे समय में आया है जब अमेरिका ने परिषद में सर्वसम्मत प्रेस बयान के रास्ते में रोड़ा अटका दिया है क्योंकि इसमें इस्राइल पर हमला के रॉकट हमले की स्पष्ट निंदा नहीं की गयी है। रूसी मसौदा प्रस्ताव में संघर्ष विराम एवं हिंसा रूकने का आह्वान किया गया है, अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मध्यस्थता का समर्थन किया गया और फलस्तीनियों एवं इस्राइलियों के बीच व्यापक पश्चिम एशिया वार्ता की अपील की गयी है।

इसी बीच वाशिंगटन से प्राप्त समाचार के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने तेल अवीव पर बम हमले की आज निंदा की । उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है और वह प्रभावितों एवं इस्राइल की जनता के साथ है। हिलेरी फिलहाल इस क्षेत्र के तूफानी दौरे पर हैं। कल रात वह इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू से मिली थीं।

Related posts

Leave a Comment