शूलिनी विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय साहित्य सम्मेलन का आगाज़, इन देशों के प्रतिनिधियों ने लिया भाग

सोलन

अंग्रेजी विभाग, शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय साहित्य सम्मेलन, सोसाइटी फॉर द मल्टी-एथनिक लिट्रेचर ऑफ़ द वर्ल्ड (MELOW) के सहयोग से, गुरुवार को आयोजित  किया गया।
चार दिवसीय सम्मेलन में अमेरिका, जर्मनी, जापान, बांग्लादेश, नेपाल, पोलैंड, ईरान, तुर्की, मैक्सिको और ब्राजील जैसे देशों के 60 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
सम्मेलन का मुख्य विषय “400 सौ साल का अमेरिकी साहित्य” है। प्रस्तुतियाँ नाटक, कथा, कविता, गद्य, डायस्पोरा, ट्रान्सेंडैंटलिज़म, मुख्यधारा और बहु-जातीय  जैसे  महत्वपूर्ण मुद्दों को  साहित्य चर्चा में शामिल किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन, विश्वविद्यालय के  संस्थापक और प्रो कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने  आभासी  समारोह में किया। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर रोशन लाल शर्मा थे।
MELOW देश के शीर्ष अकादमिक संघों में से एक है। इसके अंतर्राष्ट्रीय संबंध हैं और 1998 में इसकी स्थापना के बाद से नियमित रूप से अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं। यह इसका 20 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन होगा।
शूलिनी विश्वविद्यालय का अंग्रेजी विभाग लगातार उत्कृष्ट कार्य कर रहा है  और यह उच्च कोटि के  साहित्यिक कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित कर रहा है, और इसकी लिटरेरी सोसाइटी,बैलेट्रीसटिक, जो अब साहित्यिक हलकों में एक नाम बन चुका है।

आयोजक और विभाग की प्रमुख प्रो। मंजू जैदका ने कहा कि,यह हमारी कई गतिविधियों में से एक है। हमारे पास कई योजनाएं हैं जो धीरे-धीरे  कार्यान्वित की जाएगी जैसे कि  संगोष्ठी, चर्चा, प्रकाशन, प्रतियोगिताएं, इत्यादि।

Related posts