शहर में कूड़ा बिखेरने पर कटेंगे चालान

मंडी(ओमप्रकाश)नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों के बाद मंडी नप प्रशासन हरकत में आ गया है। शहर में स्कूली बच्चों और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से स्वच्छता बारे जागरूक किया जाएगा। नगर परिषद के हर वार्ड में स्वच्छता कमेटियों का गठन किया जाएगा। इन कमेटियों के अध्यक्ष संबंधित वार्ड के पार्षद होंगे और कमेटी में सभी वर्गों के लोगों को शामिल किया जाएगा। कमेटियां सारी व्यवस्था पर नजर रखेगी। इसके साथ ही किसी को भी इधर-उधर कूड़ा कर्कट फेंकने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा करने वाले व्यापारियों और लोेगों के चालान काटे जाएंगे।
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एवं तहसीलदार सदर मंडी अजय पराशर ने बताया कि नगर परिषद मंडी अब शहर में ठोस कूड़ा कचरा प्रबंधन के फेस टू पर काम कर रही है। नप क्षेत्र में अब तक 13 हजार कूडे़दान लोगों को बांटे जा चुके हैं। इसके साथ ही डोर टू डोर कूड़ा कर्कट भी एकत्रित किया जा रहा है। नगर परिषद ने शहर में लोगों में भी साफ सफाई और इस कार्य में नप का सहयोग करने के लिए जागरूकता लाने का फैसला लिया है। इसके तहत अब स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में बच्चों को शहर की साफ सफाई बारे जागरूक किया जाएगा। स्कूली बच्चे इस संदेश को घर-घर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही लोक संपर्क विभाग के सहयोग से शहर के मुख्य जगहों पर जागरूकता कार्यक्रम होंगे। इसके लिए सेरी मंच का उपयोग भी किया जाएगा।

दुकानों से शाम के समय उठेगा कूड़ा
मंडी। शहर में सभी दुकानदारों को दो तरह के डस्टबिन रखने होंगे। नप कर्मी शाम के समय दुकानदारों से कूड़ा कर्कट एकत्रित करेंगे। दुकानों के बाहर कूड़ा फेंकने पर नप दुकानदारों के चालान काटेगी।

नप में बनेगा स्पेशल मानरेटिंग सैल
मंडी। नगर परिषद द्वारा शुरू की इस मुहिम की निगरानी के लिए नप कार्यालय में एक विशेष सेल भी बनेगा। सेल सारी प्रक्रिया पर नगर रखेगा। यहां एक दूरभाष नंबर भी स्थापित होगा, जिस पर लोग शिकायत कर सकेंगे।

नप की साइट पर होगी शिकायतें दर्ज
मंडी। नप मंडी ने अब अपनी वेबसाइट भी तैयार कर दी है। नप से जुड़ी हर जानकारी इस साइट पर उपलब्ध होगी। नप शीघ्र ही इस साइट की लांचिंग करेगी।

Related posts