शहर की प्रमुख सड़कों की बदलेगी सूरत

लखनऊ। राजधानी की प्रमुख सड़कों की सूरत बदलने की कवायद पीडब्ल्यूडी ने तेज कर दी है। शीघ्र ही करीब 125 करोड़ रुपये की लागत से प्रमुख सड़कों व चौराहों की चौड़ाई बढ़ाने और फुटपाथ बनाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पहल पर विभागीय मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने पहले चरण में दस प्रमुख सड़कों पर यातायात के भारी दबाव को देखते हुए इनकी चौड़ाई बढ़ाने के साथ प्रमुख चौराहों की सूरत संवारने के निर्देश दिए हैं। पहले चरण में हजरतगंज से पॉलिटेक्निक चौराहा, नादान महल रोड, कैम्पवेल रोड, मोहान रोड, सीतापुर सिटी ब्रांच रोड, सुभाष मार्ग और वाटर वर्क्स रोड का कायाकल्प किया जाएगा।

लोहिया पथ होगी सबसे अधिक चौड़ी सड़क
योजना के तहत शहर में सर्वाधिक राशि हजरतगंज से लेकर पॉलिटेक्निक चौराहे तक की सड़क की चौड़ाई बढ़ाने पर खर्च होगी। पीडब्ल्यूडी इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने पर करीब 70 करोड़ रुपये खर्च करेगा। विभाग की योजना लोहिया पथ की चौड़ाई 6 से लेकर 10 लेन करने की है। 7 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर पांच चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। योजना के तहत पॉलिटेक्निकचौराहे से गोमती नगर आरओबी तक की सड़क 6 से 10 लेन होगी। गोमती नगर आरओबी से विक्रमादित्य मार्ग तक की सड़क 6 से 8 लेन, महात्मा गांधी चौराहे से हजरतगंज चौराहे तक 2 लेन सड़क अब 6 लेन होगी। विभाग ने अप्रैल 2013 तक लोहिया पथ के सौंदर्यीकरण और चौड़ाई बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
इसी तरह शहर की 7 प्रमुख सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने और फुटपाथ बनाने पर 55 करोड़ रुपये के खर्च का आकलन किया गया है। विभाग तत्काल शहर की करीब 20 किलोमीटर सड़क की चौड़ाई बढ़ाने और फुटपाथ बनाने की तैयारी में है।

Related posts

Leave a Comment