शहरी गरीबों को स्वरोजगार की मुफ्त ट्रेनिंग

शिमला। नगर निगम शहरी गरीबों को स्वरोजगार के अवसर दिलाने के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिलाएगा। राजधानी के बीपीएल कार्ड धारक युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कवायद में यह योजना चलाई जा रही है। 18 से 35 वर्ष की आयु वाले बीपीएल परिवार से संबंधी लोग इस योजना के तहत 28 फरवरी अपने नाम नगर निगम आफिस में दर्ज करवा सकते हैं। स्वर्ण जयंती शहरी स्वरोजगार योजना के तहत यह निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। योजना की सचिव भारती कुठियाला ने बताया कि शिमला शहर के चयनित शहरी गरीब परिवारों जिनकी आय एक लाख से कम है, उन्हें स्वयं सहायता समूह के गठन एवं आय अर्जित गतिविधियों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। लाभार्थी की उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। इन लोगों को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार अपनाने में नगर निगम मदद करेगा।

स्वयं सहायता समूहों को दिलाएंगे बैंक से ऋण
गरीब महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों का गठन कर उन्हें बैंकों के माध्यम से समूह क्रियाकलाप के लिए ऋण उपलब्ध करवाए जाने का भी प्रावधान है।

आईटीआई से मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र देंगे
योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को कौशल संवर्द्धन के साथ मान्यता प्राप्त आईटीआई संचालन द्वारा प्रमाण पत्र दिलाए जाएंगे।

इन विषयों में दिलाई जाएगी ट्रेनिंग
इलेक्ट्रिशन, टूरिस्ट गाइड, पलंबर, हास्पिटिलिटी, मोटर मशीन, रिटेल स्किल, वेल्डर, डाल मेकिंग, ब्यूटिशियन, ड्राइवर, हार्डवेयर एवं साफ्टवेयर बेसिक स्किल, कृत्रिम फूल निर्माण, कुलियों के लिए व्यवहार एवं भाषा दक्षता, इको फ्रेंडली बैग मेकिंग, धूप और अगरबत्ती बनाना, साबुन और कपड़े धोने का पाउडर बनाना और नर्सरी टीचर ट्रेनिंग विषयों में स्क्लि अपग्रेडेशन के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Related posts